पृथ्वी पर सबसे लंबे समय तक जीवित रहता है यह जीव!

कछुआ उन दुर्लभ जीवों में से एक है जिसकी उम्र 100 वर्ष से अधिक होती है। कछुए की कई विशेषताएं होती हैं, जिनमें से एक सबसे बड़ी खासियत है कि कछुआ सैकड़ों साल तक जीवित रहता है। कछुआ की औसत उम्र 80 से 150 साल की होती है, लेकिन कछुए की कुछ प्रजातियां 250 साल से भी अधिक उम्र तक जीवित रहती हैं। अब तक सबसे अधिक उम्र तक जीवन जीने वाले कछुआ का नाम “अलडाबरा टोरटॉयज” है, ये करीब 256 साल तक जिंदा रहा था। मगर क्या कभी आपने सोचा है कि कछुए की उम्र इतनी अधिक क्यों होती है?

अलडाबरा टॉरटॉइज आकार में काफी बड़ा था, और ये कछुआ सेशेल्स आइलैंड में रहा करता था। अलडाबरा टॉरटॉइज पर उस दौरान कई रिसर्च हुए, जिसके बाद कछुओं की लंबी उम्र से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातें सामने आईं, जिसके बारे में आपको भी जानना चाहिए।

वैज्ञानिकों ने बताया ये कारण
वैज्ञानिकों की मानें तो कछुओं की लंबी उम्र होने के पीछे कई कारण होते हैं जिनमें से कुछ प्रमुख कारणों के बारे में आपको भी जानना चाहिए। सबसे पहले तो कछुओं की लंबी उम्र का रहस्य उनके डीएनए स्ट्रक्चर में छिपा हुआ है।

उनके जीन वेरिएंट लंबे समय तक सेल के भीतर डीएनए की मरम्मत करते रहते हैं। इस कारण सेल की एंट्रोपी की समय सीमा काफी बढ़ जाती है, जो उन्हे लंबी उम्र तक जीने में मदद करती हैं।

वैज्ञानिकों के मुताबिक 256 साल तक जीवन जीने वाले अलडाबरा टॉरटॉइज पर हुई एक रिसर्च में इस बात का पता चला कि अच्छे जीन वैरिएंट के कारण ही वह इतने लंबे समय तक जिंदा रह सका था।

दूसरी चीज कछुओं के शरीर के ऊपर एक कठोर कवच होता है, जो उनके अंगों की बाहरी हमलों से सुरक्षा प्रदान करता है। अक्सर हमले होने के स्थिति में कछुआ अपने कवच के भीतर चले जाते हैं। कछुए का कवच उनकी रक्षा करता है। यह कवच उन्हें शिकारियों से बचाता है और उन्हें लंबे समय तक जीवित रहने में बहुत मदद करता है।

Related Articles

Back to top button