बिहार में मुखिया, उप मुखिया और वार्ड सदस्य के मानदेय में होगी वृद्धि

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुखिया, उप मुखिया, वार्ड सदस्य, सरपंच, उप सरपंच एवं पंच के मानदेय में सम्मानजनक बढ़ोतरी करने की घोषणा की है। नीतीश कुमाार ने रविवार को यहां एक, अणे मार्ग स्थित ‘लोक संवाद’ में उनसे मुलाकात करने आए राज्य के मुखिया, उप मुखिया, वार्ड सदस्यों तथा सरपंच, उप सरपंच एवं पंचों के शिष्टमंडल की समस्याओं को सुनने के बाद कहा कि राज्य में पंचायती राज व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2005 में सरकार में आने के बाद पंचायती राज व्यवस्था को बेहतर किया गया। पंचायती राज संस्थाओं एवं नगर निकायों के चुनाव में महिलाओं को 50 प्रतिशत का आरक्षण दिया गया। इसके कारण बड़ी संख्या में महिलाएं समाज का नेतृत्व करने को लेकर आगे आईं। उन्होंने कहा कि गांवों तथा टोलों में पक्की गली नाली का निर्माण कराया गया। हर घर तक नल का जल पहुंचाया गया। हर घर तक बिजली पहुंचा दी गई है। सभी पंचायतों के वार्ड में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई जा रही है। पंचायत सरकार भवन का निर्माण कराया जा रहा है जिसमें, पंचायत के सभी लोगों की समस्याओं का समाधान एक ही छत के नीचे हो सकेगा।

नीतीश कुमार ने सभी जनप्रतिनिधियों से समाज में सभी को साथ लेकर चलने, समस्याओं का समाधान करने, खूब मन लगाकर काम करने और गांवों के विकास के लिए किये गये कार्यों की सतत् निगरानी करते रहने का आग्रह करते हुए कहा, ‘‘आप सभी लोग बेहतर ढंग से काम करते रहें। आप सबने जो मांग की है, उसके आधार पर मुखिया, उप मुखिया, वार्ड सदस्य तथा सरपंच, उप सरपंच एवं पंच के मानदेय में सम्मानजनक वृद्धि की जाएगी।”

इस अवसर पर वित्त, वाणिज्य कर एवं संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, पंचायती राज मंत्री मुरारी प्रसाद गौतम, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ, पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव मिहिर कुमार सिंह, वित्त विभाग के प्रधान सचिव अरविंद कुमार चौधरी तथा पंचायती राज विभाग के निदेशक आनंद शर्मा उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button