महिलाओं के विकास के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने लाड़ली बहना योजना की शुरुआत की जानें इसके बारे में..

महिलाओं के विकास के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने लाड़ली बहना योजना की शुरुआत की है। इसके तहत हर महीने 1000 रुपये महिलाओं को दिए जाते हैं। यानी कि सालाना आधार पर 12000 रुपये की मदद दी जा रही है।

भारत सरकार महिलाओं के सम्मान और उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए समय-समय पर कई तरह की योजना लेकर आती है। उनके विकास के लिए इनमें उन्हें रोजगार के नए अवसर से लेकर भुगतान के रूप में राशि तक उपलब्ध कराई जाती है।

इसी तरह की एक योजना है मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना (Madhya Pradesh Ladli Behna Yojana), जिसके तहत हर साल इसमें शामिल महिलाओं को सरकार 12,000 रुपये तक देती है। तो चलिए जानते हैं इसमें आवेदन करने की क्या प्रक्रिया है और इसका लाभ कैसे उठाया जा सकता है।

क्या है लाड़ली बहना योजना

महिलाओं के आर्थिक विकास, उन पर आश्रित बच्‍चों के बेहतर स्वास्थ्य और परिवार में उनकी निर्णायक भूमिका को बढ़ावा देने के लिए मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने 2023 में लाड़ली बहना योजना की शुरुआत की। योजना के तहत कमजोर और मजदूर वर्ग की महिलाओं को सालाना 12,000 रुपये के की मदद दी जा रही है, जिसमें हर महीने 1,000 रुपये दिए जाते हैं।

कैसे करें आवेदन ?

इस योजना में आवेदन के लिए ग्राम पंचायत, वार्ड कार्यालय या कैंप स्थल से फॉर्म लिया जा सकता है।

आवेदिका द्वारा भरे गए फॉर्म की लाड़ली बहना पोर्टल में एंट्री की जाती है, जिसमें एंट्री करने के बाद महिला का ऑनलाइन फोटो लिया जाता है। अंत में आवेदन फॉर्म की एंट्री के बाद प्राप्त ऑनलाइन आवेदन क्रमांक को पावती में दर्ज करके आवेदिका को दे दिया जाता है। हर महीने राशि का भुगतान आवेदिका के आधार लिंक डीबीटी इनेबल्‍ड बैंक खाते में किया जाता है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अप्रैल 2023 निर्धारित कर दी गई है।

आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

लाड़ली बहना योजना 2023 में आवेदन करने के लिए आवेदक को अपने साथ कुछ जरूरी दस्तावेजों को साथ लाना होगा, जो कुछ इस तरह से हैं-

  • अप्लाई करने वाले का आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • आधार लिंक और डीबीटी सक्रिय बैंक खाता
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र

e-KYC है जरूरी

इस योजना का लाभ लेने के लिए e-KYC जरूरी है। आईडी की ईकेवाईसी प्रक्रिया 25 मार्च 2023 से शुरू की गई है और सभी महिला उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से पोर्टल पर जाकर ईकेवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर सकती हैं। यह आवेदन प्रक्रिया नि:शुल्क है और यह सुविधा सभी पात्र महिलाओं को मुफ्त में उपलब्ध कराई जा रही है।

किन लोगों को मिलता योजना का लाभ

लाड़ली बहना योजना का लाभ मध्यप्रदेश की स्थानीय निवासी, विवाहित महिला, विधवा, तलाकशुदा एवं परित्यक्ता महिला और वैसी महिलाओं को मिलता है, जो 01 जनवरी 2023 को 23 वर्ष पूरा कर चुकी हों और 60 वर्ष की आयु से कम हो।

  • इसमें वैसी महिलाओं को शामिल नहीं किया जाएगा, जिनके परिवार की सम्मिलित रूप से स्वघोषित वार्षिक आय 2.5 लाख से अधिक हो
  • परिवार का कोई भी सदस्‍य आयकरदाता हो
  • परिवार का कोई भी सदस्य भारत सरकार अथवा राज्‍य सरकार के शासकीय विभाग/ उपक्रम/ मण्‍डल/ स्‍थानीय निकाय में नियमित/स्‍थाईकर्मी/संविदाकर्मी के रूप में नियोजित हो अथवा सेवानिवृत्ति उपरांत पेंशन प्राप्त कर रहा हो
  • परिवार का कोई सदस्य भारत सरकार अथवा राज्‍य सरकार के द्वारा चयनित/ मनोनित, बोर्ड/ निगम/ मण्डल/ उपक्रम के अध्यक्ष/ संचालक/ सदस्य हो
  • परिवार का कोई सदस्य वर्तमान अथवा भूतपूर्व सांसद/ विधायक हो
  • जो स्‍वयं भारत सरकार/ राज्‍य सरकार की किसी भी योजना अंतर्गत प्रतिमाह राशि रूपये 1000/- या उससे अधिक की राशि प्राप्‍त कर रही है

इस तरह करें सर्टिफिकेट डाउनलोड

जिन महिलाओं ने लाड़ली बहना योजना के लिये आवेदन कर दिया है, वें अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकती हैं। सर्टिफिकेट को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके लिए वेबसाइट के आवेदन की स्थिति का ऑप्शन में जाना होगा, जहां आवेदन संख्या या पंजीकरण संख्या दर्ज करने के बाद आवेदन से जुड़ी सभी जानकारी दिखाई देने लगेगी। इस पेज पर डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करके लाड़ली बहना योजना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button