मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता के लिए क्या करना चाहिए और किन आदतों से हमें बचना चाहिए, जानें?

महावरी के दौरान कई ऐसी आदतें होती हैं जो जाने अनजाने हमें नुकसान पहुंचा सकती हैं। चलिए जानते हैं कि मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता के लिए क्या करना चाहिए और किन आदतों से हमें बचना चाहिए।

 मासिक धर्म एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिससे हर महिला गुजरती है। इस दौरान कई महिलाओं को पेट में ऐंठन, सूजन और थकान जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखना बेहद आवश्यक है जिससे इस दौरान होने वाले संक्रमणों को रोकने में मदद मिल सके। इस दौरान कई ऐसी आदतें होती हैं जो जाने अनजाने हमें नुकसान पहुंचा सकती हैं। चलिए जानते हैं कि मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता के लिए क्या करें और क्या न करें-

1. योनि क्षेत्र को गर्म पानी और हल्के साबुन से धो कर साफ रखें। यह मासिक धर्म दौरान होने वाले बैक्टीरिया इंफेक्शन और गंध के निर्माण को रोकने में मदद करेगा।

2. क्या आपके पीरियड के खून से बदबू आती है? ऐसे में पैड या टैम्पोन को नियमित रूप से बदलें (कम से कम हर 4-8 घंटे में) भले ही ऐसा न हो। यह क्षेत्र को साफ रखने और बैक्टीरिया और गंध के विकास को रोकने में मदद करेगा।

3. नैचुरल फैबरिक से बने अंडरगार्मेंट्स का इस्तेमाल करें।

4. भरपूर मात्रा में पानी पीएं और संतुलित आहार लें। इससे योनि के आस-पास की त्वचा और श्लेष्मा झिल्ली को स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी।

5. हो सके तो रोजाना नहाएं। इससे उस क्षेत्र को साफ रखने में मदद करेगा।

6. जननांगों को सूखा रखें और ढीले कपड़े पहनें।

7. नियमित रूप से व्यायाम करें और अच्छी समग्र योनि स्वच्छता बनाए रखें। नियमित व्यायाम शरीर को स्वस्थ रखने और संक्रमणों को रोकने में मदद करते हैं।

8. अगर कोई असुविधा होती है या ज्यादा परेशानी होती है तो स्वास्थ्य देखभाल के लिए डॉक्टर के पास जाएं।

इन चीजों से बचना चाहिए-

1. योनि क्षेत्र के आस-पास सुगंधित उत्पादों के प्रयोग से बचें। यह उत्पाद आपके इंटिमेट एरिया के पीएच बैलेंस को बिगाड़ सकते हैं और संक्रमण का कारण बन सकते है। इसके अलावा सुगंधित उत्पाद जलन और एलर्जी का कारण भी बन सकते हैं।

2. बहुत देर तक पैड या टैम्पोन के इस्तेमाल से बचें। उन्हें बहुत देर तक इस्तेमाल करने से बैक्टीरिया का विकास हो सकता है और गंध पैदा हो सकती है।

3. टाइट-फिटिंग पैंट या सिंथेटिक अंडरगार्मेंट्स ना पहनें। ये नमी को रोक सकते हैं और बैक्टीरिया को जन्म दे सकते हैं।

4. पुराने या एक्सपायर्ड पैड या टैम्पोन का इस्तेमाल न करें। हो सकता है कि ये उत्पाद ताज़े उत्पादों की तरह प्रभावी न हों और इनसे संक्रमण हो सकता है।

Related Articles

Back to top button