मौसम विज्ञान केंद्र से प्राप्त आंकड़े के अनुसार जून के पहले सप्ताह में पटना सबसे गर्म रहा

राजस्थान से आ रही गर्म हवाओं के थपेड़ों से प्रदेश में तापमान बढ़ा हुआ है, कई स्थानों पर उष्ण लहर व लू की स्थिति बनी हुई है। वहीं राजस्थान के ही जैसलमेर में पटना समेत प्रदेश के 23 शहरों से कम तापमान दर्ज किया गया।

खगड़िया सबसे गर्म

पटना का अधिकतम तापमान शनिवार को 42.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, राजस्थान के जैसलमेर में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 39.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 43.0 डिग्री सेल्सियस के साथ खगड़िया प्रदेश में सबसे गर्म रहा।

प्रदेश में अभी वर्षा को लेकर कोई गतिविधियां नहीं बन रही हैं। अगले पांच दिनों तक प्रदेश के अधिसंख्य जिलों में लू का कहर जारी रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र से प्राप्त आंकड़े के अनुसार, जून के पहले सप्ताह में पटना सबसे गर्म रहा। यहां के अधिकतम तापमान में सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई।

2020 में 11 जून को पटना का अधिकतम तापमान 38.3 डिग्री सेल्सियस, 2021 में आठ जून को 40.2 डिग्री सेल्सियस एवं 2022 में 15 जून को 41.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

शनिवार को सुबह से ही पटना व इसके आसपास इलाकों में गर्म हवा का प्रभाव बना रहा। इससे लोगों को दिनभर परेशानी झेलनी पड़ी। पूर्णिया व फारबिसगंज, सुपौल, सबौर, सबौर, मोतिहारी, खगड़िया, बांका, कटिहार में लू का प्रभाव बना रहा। अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई पटना समेत प्रदेश के 26 शहरों के अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई।

11 जिलों में आज लू की चेतावनी

प्रदेश में सात जून तक सूर्य के तल्ख तेवर से निजात मिलने के आसार नहीं है। कई शहरों के अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर है। प्रदेश के 11 जिलों पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, भागलपुर, पूर्णिया, सुपौल, अररिया, कटिहार, बांका, शेखपुरा, मधुबनी और जमुई में लू को लेकर चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार उत्तर दक्षिण ट्रफ रेखा उत्तर बिहार से छत्तीसगढ़ की ओर गुजर रही है। इनके प्रभाव से प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में सात जून तक उष्ण लहर का प्रभाव बना रहेगा।

Related Articles

Back to top button