यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दोनों के परीक्षाफल एक साथ जारी की..

 यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दोनों के परीक्षाफल एक साथ जारी कर सकता है। हालांकि इस संबंध में बोर्ड ने अभी तक कोई आधिकारिक बयान तो नहीं जारी किया है लेकिन ऐसी संभावना जताई जा रही है।

 यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के स्टूडेंट्स बड़ी बेसब्री से उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिषा परिषद की ओर से रिजल्ट डेट जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। संभावना है कि बोर्ड आज या फिर अगले एक, दो दिनों के भीतर या फिर अगले सप्ताह की शुरुआत में हाईस्कूल और इंटर रिजल्ट की डेट का एलान कर दें। हालांकि, स्टूडेंट्स यह मत भूलें कि upmsp ने इस संबंध में कोई सूचना नहीं दी है। इसलिए छात्र-छात्राओं को सटीक डेट की जांच करने के लिए सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर UP Board की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर विजिट करें। 

यूपी बोर्ड रिजल्ट के साथ पास प्रतिशत और टॉपर लिस्ट की भी घोषणा करेगा। वहीं, अगर पिछले कुछ सालों की बात करें तो 12वीं का सबसे कम पास प्रतिशत साल 2019 में दर्ज किया था। इस साल 70.06 फीसदी छात्र-छात्राएं पास हुए थे। यह आंकड़ा हाल के कुछ वर्षो में सबसे कम था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2018 में 72.43 और 2020 में 74 प्रतिशत रहा था। इसके अलावा, साल 2021 में 97.88 और 2022 में 85.33 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे।

एक दिन जारी हो सकते 10वीं, 12वीं के नतीजे 

यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दोनों के परीक्षाफल एक साथ जारी कर सकता है। हालांकि, इस संबंध में बोर्ड ने अभी तक कोई आधिकारिक बयान तो नहीं जारी किया है लेकिन ऐसी संभावना जताई जा रही है। गौरतलब है कि इस साल यूपी बोर्ड ने समय से पहले कांपियों की जांच पूरी कर ली थी। इसके बाद से संभावना जताई जा रही है कि बोर्ड जल्द ही नतीजों का एलान भी कर देगा।   

Related Articles

Back to top button