यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट 2023 को लेकर नोटिस किया जारी..

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने हाई स्कूल और इंटर की परीक्षाओं में सम्मिलित 58 लाख से अधिक परीक्षार्थियों की कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य समय से पहले पूरा करने के बाद यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट 2023 को लेकर नोटिस जारी किया।

उत्तर प्रदेश के 58 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं का परीक्षाफल का इंतजार जल्द ही समाप्त होगा। इस बीच, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की हाई स्कूल और इंटर परीक्षाफल के सम्बन्ध में एक बड़ा अपडेट सामने आया है। हाई स्कूल और इंटर के लिए यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023 का इंतजार कर रहे उत्तर प्रदेश के 58 लाख छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खबर। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2023 को लेकर एक अधिसूचना जारी की है। परिषद द्वारा शनिवार, 1 अप्रैल को जारी विज्ञप्ति के अनुसार हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों के परीक्षाफल 5 अप्रैल को घोषित किए जाने की विज्ञप्ति फर्जी है और इसका संज्ञान न लिया जाए। यूपी बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने कहा कि इस प्रकार की फर्जी सूचना वायरल करने वालों के विरूद्ध कानूनी कार्यवाही की जाएगी। बता दें कि यूपी बोर्ड परीक्षाफल 2023 को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक फेक न्यूज को लेकर UPMSP ने नोटिस जारी किया।

हाई स्कूल और इंटर के नतीजों पर ये है अपडेट

दूसरी तरफ, यूपी बोर्ड से सम्बद्ध राज्य में स्थित शासकीय, सहायता प्राप्त और निजी विद्यालयों में वर्ष 2022-23 के दौरान कक्षा 10 और कक्षा 12 में पंजीकृत और परिषद द्वारा इस साल आयोजित हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के लिए पंजीकृत 58 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने फार्म भरे थे। इन परीक्षार्थियों के लिए परीक्षाएं 16 फरवरी से 4 मार्च तक आयोजित की गईं। इसके बाद दोनों ही कक्षाओं के सभी विषयों की कुल 3.19 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य 18 मार्च को शुरू हुआ और इसके लिए आखिरी तारीख यूपीएमएसपी द्वारा 1 अप्रैल निर्धारित थी। हालांकि, बोर्ड द्वारा एक दिन पहले ही यानी 31 मार्च 2023 तक ही मूल्यांकन कार्य पूरा कर लिया। इसके बाद अब यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2023 की घोषणा की तैयारियां UPSMP ने शुरू दी हैं।

हाई स्कूल और इंटर के नतीजों पर ये है अपडेट

आमतौर पर यूपी बोर्ड द्वारा हाई स्कूल और इंटर की काॉपियों की जांच की प्रक्रिया पूरा होने के बाद तीन सप्ताह में परिणाम घोषित कर दिए जाते हैं। हालांकि, इस साल UPMSP द्वारा की तत्परता के मद्देनजर मान जा रहा है कि परिणामों के लिए कोई अपडेट 15 अप्रैल 2023 के आसपास जारी किया जा सकता है। हालांकि, इस सम्बन्ध में यूपी बोर्ड इंटर रिजल्ट 2023 के परीक्षार्थियों को विशेषरूप से ध्यान देना चाहिए कि कक्षा 12 के कई छात्र-छात्राओं की छूटी प्रयोगात्मक परीक्षाओं का आयोजन 5 और 6 अप्रैल 2023 को आयोजित की जानी हैं। इन परीक्षार्थियों के प्रैक्टिकल मार्क्स के अपलोड होने के बाद ही यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2023 की घोषणा करेगा। इस बीच छात्र-छात्राओं आधिकारिक अपडेट के लिए परिषद की आधिकारिक वेबसाइट, upmsp.edu.in पर समय-समय पर विजिट करते रहना चाहिए।

इन स्टेप में देख पाएंगे 10वीं, 12वीं के नतीजे

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023 की घोषणा के बाद परिणाम लिंक आधिकारिक वेबसाइट के रिजल्ट सेक्शन में एक्टिव किया जाएगा। इस लिंक पर क्लिक करके और नये पेज पर अपना रोल नंबर भरकर सबमिट करके परिणाम देख सकेंगे। हालांकि, स्टूडेंट्स को यूपी बोर्ड मार्कशीट और सर्टिफिकेट की हार्ड कॉपी उनके सम्बन्धित विद्यालय के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी।

Related Articles

Back to top button