राहुल गांधी ने एक बार फिर विदेशी जमीन से भारतीय लोकतंत्र पर खतरे की बात कही..

 राहुल ने कहा कि भारत का लोकतंत्र ”वैश्विक जनता की भलाई” के लिए काम करता है और इसके ढहने का असर दुनिया पर पड़ेगा और यह अमेरिका के राष्ट्रीय हित में नहीं है।

भारत ही नहीं विश्व पर होगा असर

अमेरिका के छह दिवसीय दौरे पर गए राहुल ने आगे कहा कि वैसे तो लोकतंत्र का मुद्दा देश का आंतरिक मामला है और लोकतंत्र की लड़ाई लड़ना हमारा काम है, लेकिन याद रखने वाली बात यह है कि भारतीय लोकतंत्र एक वैश्विक अच्छाई है। उन्होंने कहा भारत इतना बड़ा है कि भारत में लोकतंत्र के पतन का प्रभाव दुनिया पर पड़ेगा। 

रक्षा संबंधों से आगे बढ़ना होगा

अमेरिका के प्रेस क्लब में एक सवाल के जवाब में राहुल ने कहा कि भारत-अमेरिका संबंधों को व्यापक बनाने की जरूरत है और इसे केवल रक्षा संबंधों तक ही सीमित नहीं रखना चाहिए।

राहुल ने कहा-भारत को वह करना होगा जो उसके हित में है और यही हमारा मार्गदर्शन करेगा…इसलिए, जिस तरह की निरंकुश दृष्टि को बढ़ावा दिया जा रहा है, मैं उसके बारे में पूरी तरह आश्वस्त नहीं हूं। मुझे लगता है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि इस भारत में लोकतंत्र की रक्षा की जाए। 

भारत और अमेरिका को साथ आना होगा

नेशनल प्रेस क्लब में मीडिया से बातचीत के दौरान गांधी ने कहा कि अमेरिका और भारत के बीच तालमेल है और अगर वे एक साथ आते हैं तो बहुत शक्तिशाली हो सकते हैं।

Related Articles

Back to top button