सीआइएसफ कॉन्स्टेबल/ड्राइवर भर्ती के लिए चयन तीन चरणों में..

 सीआइएसफ कॉन्स्टेबल भर्ती की तैयारी मे जुटे उम्मीदवारों के लिए जरूरी खबर। केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) ने कॉन्स्टेबल (ड्राइवर) के 450 से अधिक पदों पर भर्ती निकाली गई है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन मोड में चल रही है। आवेदन की यह प्रक्रिया बुधवार, 22 फरवरी 2023 को समाप्त होने जा रही है। ऐसे में जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक अप्लाई नहीं किया है, वे सीआरपीएफ के भर्ती पोर्टल, cisfrectt.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

भर्ती के लिए चयन तीन चरणों में

बता दें की सीआरपीएफ ने कॉन्स्टेबल/ड्राइवर के 183 पदों और कॉन्स्टेबल/ड्राइवर-कम-पंप ऑपरेटर (फायर सर्विसेस के लिए ड्राइवर) के 268 पदों समेत कुल 451 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी करते हुए आवेदन प्रक्रिया 23 जनवरी 2023 से शुरू की थी। इसके बाद उम्मीदवारों को अपने अप्लीकेशन 22 फरवरी की रात 11 बजे सबमिट करने हैं। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद सीआइएसफ द्वारा विज्ञापित पदों के लिए निर्धारित तीन चरणों वाली चयन प्रक्रिया के पहले चरण पीईटी/पीएसटी, डॉक्यूमेंटेशन एवं ट्रेड टेस्ट का आयोजन किया जाएगा। इस चरण में सफल घोषित होने वाले उम्मीदवारों को फिर लिखित परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाएगा, जिसके सफल घोषित होने पर उम्मीदवार चिकित्सा परीक्षण में सम्मिलित होंगे।

सीआइएसएफ कॉन्स्टेबल/ड्राइवर भर्ती के लिए योग्यता

सीआइएसएफ कॉन्स्टेबल/ड्राइवर भर्ती के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की हो और हैवी मोटर व्हीकल या ट्रांसपोर्ट व्हीकल या लाइट मोटर व्हीकल या मोटर साइकल विद गियर कटेगरी का ड्राइविंग लाइसेंस का प्राप्त किया हो। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 22 फरवरी 2023 को 21 वर्ष से कम और 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। विभिन्न आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी गई है, अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए अधिसूचना देखें।

Related Articles

Back to top button