सीआरपीएफ में कॉन्स्टेबल की सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए ये नया अपडेट, जानें..

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) द्वारा विभिन्न कॉन्स्टेबल (टेक्निकल और ट्रेड्समैन) के 9712 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन 27 मार्च से आमंत्रित किए जा रहे हैं। उम्मीदवार 100 रुपये शुल्क के साथ 25 अप्रैल तक अप्लाई करें।

 सीआरपीएफ में कॉन्स्टेबल की सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए अपडेट। भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अधीन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) द्वारा कॉन्स्टेबल (टेक्निकल और ट्रेड्समैन) के 9 हजार के अधिक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। बल द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार विभिन्न ट्रेड में कुल 9712 पदों पर भर्ती की जानी है। इन पदों के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आधिकारिक भर्ती पोर्टल, rect.crpf.gov.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन लिंक या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से सम्बन्धित आवेदन पेज पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

सीआरपीएफ टेक्निकल और ट्रेड्समैन कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित 100 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि, एससी, एसटी वर्गों के उम्मीदवारों के साथ-साथ सभी वर्गों की महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में पूरी छूट दी गई है।

आवेदन से पहले जानें योग्यता मानदंड

सीआरपीएफ कॉन्स्टेबल (टेक्निकल और ट्रेड्समैन) पदों के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक (कक्षा 10) परीक्षा उत्तीर्ण की हो और सम्बन्धित ट्रेड में आइटीआइ किए हों या सम्बन्धित कार्य का ज्ञान रखते हों। उम्मीदवारों की आयु 1 अगस्त 2013 को 18 वर्ष से कम और 23 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। ड्राइवर पदों के लिए आयु सीमा 21 से 27 वर्ष है। हालांकि, विभिन्न आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी, अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।

Related Articles

Back to top button