सुबह की धूप में रोज 30 मिनट बैठने से मेंटल हेल्थ को मिलेंगे ये कमाल के फायदे

सूरज की रोशनी के बिना धरती पर जीवन नामुमकिन है (Benefits of Sunlight)। पौधों से लेकर इंसानों तक सभी को जिंदा रहने के लिए इसकी जरूरत है। इससे हमें विटामिन-डी मिलता है, जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

हालांकि, आजकल हम धूप में कम ही निकलना पसंद करते हैं। सूरज से आने वाली यूवी किरणों से हो सकने वाली टैनिंग, डार्क स्पॉट्स और स्किन कैंसर के खतरे को टालने के लिए हम ऐसा करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि दिन का कुछ समय धूप में बिताना बेहद जरूरी है। ये न सिर्फ हमारी शारीरिक सेहत के लिए बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बेहद जरूरी है (Benefits of Sunlight for Mental Health)। इस आर्टिकल में इस बारे में जानेंगे कि सूरज की रोशनी मानिसक सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है।

विटामिन-डी और मानसिक स्वास्थ्य
विटामिन डी का उत्पादन त्वचा में सूरज की रोशनी के संपर्क में आने से होता है। विटामिन-डी हमारे शरीर में कई जरूरी काम करता है, जिसमें सेरोटोनिन के प्रोडक्शन को बढ़ाना भी शामिल है। सेरोटोनिन एक हार्मोन है, जो हमारे मूड को नियंत्रित करता है। कम सेरोटोनिन के लेवल से डिप्रेशन और अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम बढ़ सकता है।

सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर (SAD)
सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर (SAD) एक प्रकार का डिप्रेशन है, जो सर्दियों के महीनों में होता है, जब धूप कम होती है। SAD से पीड़ित लोग अक्सर थकान, नींद आना, वजन बढ़ना और इच्छाशक्ति कम होना महसूस करते हैं। SAD से निपटने में मदद करने के लिए, डॉक्टर अक्सर लाइट थेरेपी का सुझाव देते हैं। ऐसे में कुछ समय धूप में बिताने से डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है।

स्लीप साइकिल में सुधार
सूरज की रोशनी हमारी स्लीप साइकिल को भी प्रभावित करता है। जब हम सूरज की रोशनी के संपर्क में आते हैं, तो हमारे शरीर में मेलाटोनिन नामक हार्मोन का प्रोडक्शन कम हो जाता है। मेलाटोनिन नींद को प्रेरित करने में मदद करता है। इसलिए, स्लीप साइकिल को बेहतर बनाने के लिए धूप में कुछ समय बिताना चाहिए।

तनाव कम होता है
तनाव एक आम समस्या है, जो हमारे मानसिक स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। लेकिन इससे बचने या यूं कहें कि इसे कम करने में सूरज की रोशनी मददगार हो सकती है। सूरज की रोशनी के संपर्क में आने से हमारे शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन, जो एक स्ट्रेस हार्मोन है, का उत्पादन कम हो सकता है।

Related Articles

Back to top button