सोमवार को शिवलिंग पर भूलकर भी अर्पित न करें ये चीजें

सनातन धर्म में देवों के देव महादेव की पूजा का अधिक महत्व है। सोमवार के दिन भगवान शिव की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। ऐसा माना जाता है कि सोमवार या फिर रोजाना पूजा के दौरान शिवलिंग पर दही, घी, धतूरा, शहद, जल, भांग, चंदन और फल समेत आदि चीजें अर्पित करने से प्रभु प्रसन्न होते हैं, लेकिन कुछ ऐसी चीजें भी है जिनको शिवलिंग पर चढ़ाना मना है। ऐसे में आइए जानते हैं कि किन चीजों को शिवलिंग पर अर्पित नहीं करना चाहिए।

शिवलिंग पर अर्पित न करें ये चीजें
पौराणिक मान्यता के अनुसार, महादेव ने माता तुलसी के पति असुर जालंधर का वध किया था। इसलिए पूजा के दौरान शिवलिंग पर तुलसी दल को अर्पित नहीं करना चाहिए। वहीं भगवान विष्णु के भोग में तुलसी दल को शामिल अवश्य करना चाहिए। माना जाता है कि बिना तुलसी के प्रभु भोग को स्वीकार नहीं करते।
पूजा और मांगलिक कार्यों में हल्दी का प्रयोग किया जाता है, लेकिन शिवलिंग पर हल्दी को अर्पित नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से पूजा सफल नहीं होती।
इसके अलावा शिवलिंग पर सिंदूर अर्पित नहीं किया जाता। क्योंकि सिंदूर स्त्रियों से संबंधित वस्तु होती है। शिव पुराण में भी इस बात का उल्लेख मिलता है कि शिवलिंग पर सिंदूर नहीं चढ़ाना चाहिए।
अर्पित करें ये चीजें

शिवलिंग पर चंदन, बेलपत्र, धतूरा, घी, भस्म, गंगाजल, शहद, शमी के पत्ते अर्पित करना चाहिए। धार्मिक मान्यता के अनुसार, अगर आप प्रभु की प्रिय चीजें अर्पित करते हैं, तो आपको मनोकामनाएं पूरी जल्द पूरी होंगी।

Related Articles

Back to top button