हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा 12 अप्रैल को जारी नोटिस के अनुसार परीक्षा का आयोजन इस दिन किया जाएगा 

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा बुधवार 12 अप्रैल को जारी नोटिस के अनुसार परीक्षा का आयोजन अब 30 अप्रैल से किया जाएगा और यह परीक्षा 13 मई 2023 तक चलेगी। पहले एचएसएससी ने टीजीटी परीक्षा 22 अप्रैल से शुरू करने की घोषणा की थी।

हरियाणा टीजीटी भर्ती परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए अलर्ट। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) भर्ती परीक्षा तारीखों में संशोधन किया है। आयोग द्वारा बुधवार, 12 अप्रैल को जारी नोटिस के अनुसार परीक्षा का आयोजन अब 30 अप्रैल से किया जाएगा और यह परीक्षा 13 मई 2023 तक चलेगी। इससे पहले एचएसएससी ने टीजीटी परीक्षा का आयोजन 22 अप्रैल से किए जाने की घोषणा की थी, जो कि 7 मई तक चलनी थी।

एचएसएससी द्वारा टीजीटी परीक्षा 2023 के लिए जारी नए कार्यक्रम के अनुसार टीजीटी संस्कृत, संगीत और उर्दू का आयोजन 30 अप्रैल को किया जाएगा। वहीं, टीजीटी सामाजिक विज्ञान की परीक्षा 13 मई को आयोजित की जाएगी। इसके बाद टीजीटी अंग्रेजी और टीजीटी आर्ट्स की परीक्षाओं का आयोजन 14 मई को किया जाएगा। विभिन्न विषयों के लिए घोषित तारीखों पर परीक्षाएं सुबह और दोपहर की पालियों में आयोजित की जाएंगी। जहां सुबह की पाली 10.30 बजे शुरू होगी और दोपहर 12.15 बजे समाप्त होगी तो वहीं दूसरी पाली दोपहर 3.15 बजे शुरू होगी और शाम 5 बजे तक चलेगी।

हरियाणा एसएससी द्वारा टीजीटी परीक्षा के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित होगी। इसमें कुल 100 प्रश्न होंगे और परीक्षा अवधि 105 मिनट है। हर प्रश्न के लिए 0.95 अंक निर्धारित हैं।

बता दें कि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने मेवात और शेष हरियाणा के लिए 7 हजार से अधिक प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन 23 फरवरी से 20 मार्च तक आमंत्रित किए थे।

Related Articles

Back to top button