होम इंश्योरेंस लेते समय इन बातों का रखें ध्यान..

घरों की लगातार बढ़ती हुई कीमतों को देखते हुए खरीदारों के लिए आज के समय में होम इंश्योरेंस बेहद जरूरी हो गया है। इससे आप आपने घर को होने वाले किसी भी प्राकृतिक नुकसान से बचा सकते हैं, लेकिन आपको होम इंश्योरेंस लेने के पहले कुछ बातों का अवश्य ध्यान रखना चाहिए।

जोखिम

सबसे पहले हमें होम इंश्योरेंस प्लान का चुनाव करने पहले ये समझ लेना चाहिए कि पॉलिसी में कवरेज का स्कोप क्या है। ज्यादातर होम इंश्योरेंस प्लान में केवल बिलडिंग को और उसमें रखें सामान को कवर किया जाता है। इसके साथ काफी सारी सीमाएं दी जाती हैं। ऐसे में आपको प्लान खरीदने से पहले पॉलिसी डॉक्यूमेंट्स को अच्छे से पढ़ लेना चाहिए। कई पॉलिसियों में भूकंप और बाढ़ को कवर नहीं किया जाता है।

कवरेज

जोखिम को जानने के बाद आपको कवरेज के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। जैसे कि आपके होम इंश्योरेंस में घर की वैल्यू, घर को दोबारा बनाने का खर्चा और घर के अंदर रखे कीमती सामानों की कवरेज तो जरूर होनी चाहिए।

क्लेम प्रोसेस

होम इंश्योरेंस खरीदते समय आपको इस बात की पूरी जानकारी होनी चाहिए कि कंपनी का क्लेम प्रोसेस क्या है। मुश्किल समय में क्लेम करते समय किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। साथ ही आपको कंपनी का क्लेम सेटलमेंट रेश्यों भी चेक कर लेना चाहिए। इससे आपको क्लेम करने मे मदद मिलेगी। 

रिकॉर्ड

आपको अपनी प्रोपर्टी के खरीद बिक्री के रिकॉर्ड को संभालकर रखना चाहिए। इसके साथ प्रोपर्टी के एक्सटीरियर्स और इंटीरियर्स की तस्वीरें और ज्वेलरी एवं इलेक्ट्रोनिक आइटम्स की रसीद भी आपके पास होनी चाहिए। घर में रखी सभी महंगी वस्तुओं का आपके पास रिकॉर्ड होने से ज्यादा से ज्यादा क्लेम करने में आपको मदद मिलेगी।

Related Articles

Back to top button