14 दिन बंद रहने वाले हैं बैंक ऐसे में आप जल्द से जल्द बैंक से जुड़ा अपना जरूरी काम निपटा लें..

 फरवरी में बैंक अलग- अलग त्योहारों और वीकेंड के कारण पूरे 14 दिन बंद रहने वाले हैं। ऐसे में आप जल्द से जल्द बैंक से जुड़ा अपना जरूरी काम निपटा लें!

 फरवरी का महीना शुरू होने में कुछ ही घंटों का समय बचा हुआ है। आरबीआई के छुट्टियों के कैलेंडर के मुताबिक, फरवरी के महीने में अलग- अलग त्योहारों के कारण बैंक पूरे दस दिन बंद रहेंगे। बैंक की इन छुट्टियों में वीकेंड को भी शामिल किया गया है। ऐसे में आपको बैंक से जुड़ा कोई काम है, तो तुरंत निपटा लें, अन्यथा आपकों मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है और आपका काम अटक सकता है।

बीते महीने जनवरी में बैंक 14 दिन बंद रहेंगे, इसमें भी शनिवार और रविवार को पड़ने वाली छुट्टियां शामिल थीं। आरबीआई की ओर से जारी नियमों के मुताबिक निजी या फिर सरकारी बैंक को महीने के रविवार के साथ दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक को बंद रखना होता है।

बैंक की छुट्टियां

  • 15 फरवरी – लुई-नगाई- नी के चलते मणिपुर में बैंकों का अवकाश रहेगा।
  • 18 फरवरी – महाशिवरात्रि के कारण बैंक बंद रहेंगे।
  • 20 फरवरी – राज्य दिवस के चलते अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम में बैंक बंद रहेंगे।
  • 21 फरवरी – लोसार के मौके पर सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे।

वीकेंड पर इस दिन बंद रहेंगे बैंक

फरवरी में वीकेंड के कारण कुल छह दिन बैंक बंद रहेंगे। 5, 12, 19 और 26 को रविवार के कारण बैंकों का अवकाश रहेगा। वहीं, 11 और 25 फरवरी को दूसरा और तीसरा शनिवार होन के चलते बैंक बंद रहेंगे।

ऑनलाइन सुविधाएं रहेंगी जारी

बैंक के अवकाश के कारण ब्रांच पर जाकर काम को निपटाने में आपको बेशक मुश्किल का सामना पड़े, लेकिन ऑनलाइन आपको किसी भी तरह की कोई भी समस्या नहीं आएंगी। सभी ऑनलाइम सेवाएं जारी रहेंगी।

Related Articles

Back to top button