बच्चे के सही विकास के लिए इन न्यूट्रिएंट्स को जरूर करें उनकी डाइट में शामिल

बच्चों को खाना खिलाना एक बहुत बड़ा टास्क होता है। आजकल की बदलती लाइफस्टाइल की वजह से पेरेंट्स के लिए हेल्दी ईटिंग प्रमोट करना मुश्किल हो जाता है, लेकिन एक बच्चे के समुचित विकास के लिए जरूरी है कि उनकी डाइट का पूरा ध्यान रखा जाए। कुछ जागरूक पेरेंट्स तो इस बात का ध्यान देते हैं, लेकिन वहीं कुछ ऐसे भी हैं, जो सुविधा अनुसार बच्चे को चॉकलेट, मफिंस केक, कैंडी, चिप्स, कुकीज, डोनट्स आदि दे देते हैं।

ऐसे में यहां ये समझना जरूरी है कि बच्चे इन सब के बिना आराम से रह सकते हैं, लेकिन सही विकास के लिए न्यूट्रिएंट्स के बिना नहीं रहा सकता है। शरीर के हर एक अंग की अलग जरूरत होती है। मांसपेशियों के लिए प्रोटीन, हड्डियों के लिए कैल्शियम, आंखों के लिए विटामिन ए, इम्युनिटी के लिए विटामिन सी, ब्लड के लिए आयरन और ऐसे ही न जाने कितने सारे न्यूट्रिएंट्स शरीर के सही तरह से फंक्शनिंग करने के लिए जरूरी होते हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे बच्चों के विकास के लिए कुछ जरूरी पोषक तत्वों के बारे में-

आयरन
आयरन से हिमोग्लोबिन बनता है, जिससे बच्चे के शरीर के सभी अंगों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है। इसी से शरीर की सभी अन्य कार्यशैली सुचारू रूप से संचालित हो पाती है और बच्चा शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहता है। इसके लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, अनार और चुकंदर डाइट में जरूर शामिल करें।

कैल्शियम
मजबूत दांत और हड्डियों के लिए कैल्शियम का बहुत महत्व है। दूध, दही, छाछ, घी, काबुली चना, नट्स, सीड्स जैसे फूड्स को डाइट में शामिल करने से कैल्शियम की आपूर्ति पूरी की जा सकती है।

विटामिन डी
ये एक फैट सॉल्युबल विटामिन है, जो बोन हेल्थ, हार्मोन प्रोजक्शन, हार्ट फंक्शन, इम्युनिटी आदि के लिए बहुत जरूरी है। इसके लिए बच्चे को कुछ देर धूप में नेचर के बीच खेलने जरूर दें।

विटामिन ए
ये भी एक फैट सॉल्युबल विटामिन है, जो कि आंखों के स्वास्थ्य के साथ अन्य अंगों के लिए भी बहुत जरूरी है। गाजर, अंडे, मीट, हरी सब्जियां नहीं खाने वाले बच्चों को कम उम्र में चश्मा लगने का खतरा बढ़ जाता है।

जिंक
खासकर स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए जिंक का बहुत महत्व है। ये इम्युनिटी बढ़ाता है, भूख को नियंत्रित करता है, ब्रेन और आंतों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। जिंक की कमी होने से भूख कम लगने लगती है। इसके लिए दाल, बींस, (पंपकिन, हेंप, तिल)सीड्स, नट्स, मूंगफली, साबुत अनाज, बादाम, अंडे, मीट भरपूर मात्रा में बच्चों को खाना चाहिए।

Related Articles

Back to top button