BSF ने कांस्टेबल ट्रेड्समैन के इतने पदों पर निकाली भर्ती..

बीएसएफ की ओर से जारी सूचना के अनुसार कुल 1284 पदों के लिए महिला और पुरुष दोनों अप्लाई कर सकते हैं। वैकेंसी में पुरुष में 1220 और फीमेल के 64 पद शामिल हैं। ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन की जांच कर सकते हैं।

  बीएसएफ ने कांस्टेबल ट्रेड्समैन के पदों पर भर्ती निकाली है। बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (Border Security Force) ने रोजगार समाचार (25 फरवरी-03 मार्च 2023) में इस संबंध में जानकारी दी है। इसके अलावा, आधिकारिक वेबसाइट https://rectt.bsf.gov.in/ पर भी नोटिफिकेशन जारी किया है। इस सूचना के तहत, बीएसएफ कुल 1284 पदों पर नियुक्तियां करेगा। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 27 मार्च 2023 तक या उससे पहले इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बीएसएफ की ओर से जारी सूचना के अनुसार, कुल 1284 पदों के लिए महिला और पुरुष दोनों अप्लाई कर सकते हैं। वैकेंसी में पुरुष में 1220 और फीमेल के 64 पद शामिल हैं। कांस्टेबल पदों पर अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास का होना आवश्यक है। इसके साथ ही उम्मीदवारों को संबंधित ट्रेड में अनुभव होना भी जरूरी है। उम्मीदवारों को रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा आयोजित संबंधित ट्रेड में ट्रेड टेस्ट पास करना होगा। शैक्षणिक योग्यता की डिटेल्ड में जांच करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक नोटिफिकेशन की जांच करनी होगी। वहीं, इन पदों से जुड़ी आयु सीमा की जांच करने के लिए भी कैंडिडेट्स को आधिकारिक नोटिफिकेशन की जांच करनी होगी। 

बीएसएफ कांस्टेबल ट्रेड्समैन पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले बीएसएफ की वेबसाइट http://rectt.bsf.gov.in पर जाना होगा। यहां रिक्रूटमेंट सेक्शन पर BSF Tradesman Recruitment 2023 भर्ती पर क्लिक करना होगा। इसके बाद उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

(i) वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर)। (स्टेप-I)

(ii) ऑनलाइन आवेदन भरना। (चरण-द्वितीय)

(iii) डिजिटल मोड के माध्यम से परीक्षा शुल्क का भुगतान। (चरण-III)

ऐसे होगा चयन

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा, जो कि 100 अंकों का होगा। लिखित परीक्षा द्विभाषी यानी अंग्रेजी और हिंदी में होगी। इस भर्ती के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा और वैकेंसी से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। 

Related Articles

Back to top button