उज्जैन: कल बाबा महाकाल के दर्शन करने पहुंचेगी राष्ट्रपति मुर्मू

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू कल गुरुवार को इंदौर देवी अहिल्याबाई होल्कर एयरपोर्ट से प्रात: 9:50 बजे डीआरपी लाइन हेलीपेड उज्जैन पहुंचेंगी। इसके बाद ग्राम डेंडिया के होटल रूद्राक्ष परिसर में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगी।

आखिर वह क्षण आने ही वाला है जिसके लिए प्रशासनिक अमला पिछले एक सप्ताह से तैयारी में जुटा हुआ है। इस कार्यक्रम के तहत रंगाई-पुताई और अन्य व्यवस्थाएं नगर में की जा रही हैं, ताकि राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू के उज्जैन आगमन के दौरान कोई कमी न रहे। प्रशासनिक कार्यक्रम के अनुसार, राष्ट्रपति पहले सफाई मित्र सम्मेलन में शामिल होंगी, फिर सिक्स लेन का भूमि पूजन करेंगी और उसके बाद बाबा महाकाल के दर्शन के लिए मंदिर रवाना होंगी।

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू कल गुरुवार (19 सितंबर) को इंदौर देवी अहिल्याबाई होल्कर एयरपोर्ट से प्रात: 9:50 बजे डीआरपी लाइन हेलीपेड उज्जैन पहुंचेंगी। इसके बाद राष्ट्रपति प्रात: 10:10 बजे ग्राम डेंडिया के होटल रूद्राक्ष परिसर में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगी।

यहां वे सफाई मित्र सम्मेलन और उज्जैन-इंदौर सिक्सलेन रोड के भूमिपूजन कार्यक्रम में भाग लेंगी। कार्यक्रम में स्वागत भाषण मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव देंगे। राष्ट्रपति इस अवसर पर स्वच्छता मित्रों को प्रमाण-पत्र वितरित करेंगी। इसके बाद राष्ट्रपति उज्जैन-इंदौर सिक्सलेन रोड का भूमिपूजन करेंगी। प्रात: 10:55 बजे मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल का उद्बोधन होगा।

राष्ट्रपति पूर्वाह्न 11:30 बजे ग्राम डेंडिया रूद्राक्ष होटल परिसर से श्री महाकालेश्वर मंदिर जाएंगी। वहां वे दर्शन और पूजा-अर्चना करेंगी। श्री महाकालेश्वर मंदिर के नंदी हॉल में उन्हें मंदिर प्रबंध समिति की ओर से स्मृति चिन्ह एवं प्रसाद भेंट कर सम्मानित किया जाएगा। इसके बाद महाकालेश्वर मंदिर परिसर में शिखर दर्शन और ओंकारेश्वर मंदिर में फोटो सेशन होगा।

राष्ट्रपति दोपहर 12:10 से 12:20 बजे तक महाकाल लोक के मूर्तिकारों से संवाद करेंगी और दोपहर 12:20 से 12:30 बजे तक स्वच्छता ही सेवा के तहत श्री महाकालेश्वर मंदिर में स्वच्छता अभियान कार्यक्रम में शामिल होंगी। इस दौरान वे महाकाल महालोक का भ्रमण भी करेंगी। राष्ट्रपति दोपहर 12:30 बजे श्री महाकालेश्वर मंदिर से डीआरपी लाइन हेलीपेड पर दोपहर 12:40 बजे पहुंचेंगी और फिर 12:50 बजे उज्जैन से इंदौर देवी अहिल्याबाई होल्कर एयरपोर्ट के लिए प्रस्थान करेंगी।

ड्रोन उड़ाने पर पाबंदी
पुलिस अधीक्षक प्रदीप शर्मा ने बताया कि 2000 पुलिसकर्मियों के साथ बम डिस्पोजल स्क्वाड, इंटेलिजेंस ब्यूरो, और जिला विशेष शाखा के पुलिसकर्मी और अधिकारी लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं। राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू के गुजरने वाले पूरे रास्ते पर सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी रखी जाएगी। इन सब इंतजामों के अलावा, राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए एक अलग टीम भी नियुक्त की जाएगी। उज्जैन में इस दौरान ड्रोन उड़ाने पर भी पाबंदी लगाई गई है।

लगातार चेकिंग अभियान जारी
पुलिस अधीक्षक प्रदीप शर्मा ने बताया कि उज्जैन में होटल, धर्मशाला, गेस्ट हाउस आदि में ठहरने वाले लोगों की जानकारी ली जा रही है। पूरे मार्ग में मकान मालिक-किरायेदार की जानकारी भी पुलिस विभाग के जरिए ली जा रही है। पुलिस अधिकारी उज्जैन में आने वाले वाहनों पर भी नजर रख रहे हैं। उन्होंने वाहन चालकों का पुलिस वेरिफिकेशन रखने का निर्देश दिया है। राष्ट्रपति के दौरे को लेकर पुलिस विभाग द्वारा लगातार चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है।

श्रद्धालुओं के लिए गाइडलाइन
भगवान महाकाल का आशीर्वाद लेने के लिए बाहर से उज्जैन आने वाले श्रद्धालुओं के लिए भी पुलिस ने गाइडलाइन जारी की है। पुलिस अधीक्षक ने श्रद्धालुओं को सलाह दी है कि वे अपने साथ परिचय पत्र संबंधी शासकीय दस्तावेज रखें ताकि किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

Related Articles

Back to top button