इस दिन आकाश में दिखेगा अद्भुत नजारा

हमारी पृथ्वी के बाहर अक्सर ऐसी कई घटनाएं होती रहती हैं, जिनके बारे में जानकर बेहद हैरानी होती है। वहीं कुछ खगोलीय घटनाएं ऐसी होती हैं, जिन्हें पृथ्वी से भी देखा जा सकता है। अंतरिक्ष और ग्रहों में रूचि रखने वाले लोगों के 3 जून का दिन बेहद खास होने वाला है। इस दिन आसमान में एक दुर्लभ चमत्कार देखने को मिल सकता है। दरअसल 3 जून को सौर मंडल के कई ग्रह धरती से नजर आएंगे। इस दौरान 6 ग्रह एक सीधी रेखा में देखे जाएंगे। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस दिन बुध, मंगल, बृहस्पति, शनि, अरुण और नेपच्यून ग्रह इस परेड में एक सीधी रेखा में दिखेंगे। ऐसा नजारा तब देखने को मिलता है, जब सारे ग्रह सूर्य के एक ओर जमा हो जाते हैं। खास बात ये है कि यह नजारा धरती से भी देखा जा सकेगा।

यह दुर्लभ नजारा देखने के लिए आपको सोमवार की सुबह दूरबीन लेकर तैयार रहना होगा। सूर्योदय के आसपास यह अद्भुत घटना दुनिया भर में दिखाई देगी। इसे ठीक तरह से देख पाने के लिए आपको उपकरणों की जरूरत होगी। इस दौरान अरुण और नेपच्यून धुंधले नजर आ सकते हैं, जबकि सूर्य से निकटता के कारण बृहस्पति और बुध की चमक काफी कम हो सकती है।

हालांकि कुछ ग्रहों को नंगी आंखों से भी देखा जा सकता है। मंगल और शनि को देखने में आसानी हो सकती है। इन्हें दूसरे ग्रहों के मुकाबले पहले और आसमान में थोड़ा ऊपर देखा जा सकता है। नासा के मोबाइल ऐप की मदद से आपको इसके बारे में अधिक जानकारी मिल सकती है कि इसे कब और कहां से देखा जा सकता है।

सोमवार को यह सभी ग्रह डायग्नल अरेंजमेंट में दिखाई देंगे, जिसमें शनि सबसे ऊपर रहेगा। इसके बाद नेपच्यून, मंगल, यूरेनस और बुध नजर आएंगे। वहीं बृहस्पति क्षितिज के सबसे करीब रहने वाला है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, साउथ के देशों में रहने वाले लोगों के लिए इस दुर्लभ नजारा देखना थोड़ा आसान हो सकता है।

खास बात यह है कि यह नजारा कई दिनों तक दिखेगा। इसी साल अगस्त और जनवरी 2025 में भी आप इसे देख पाएंगे। इसके बाद फरवरी 2025 में भी आप सात ग्रहों की परेड देख सकते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले कुछ सालों में ऐसी ही कई घटनाएं होंगी।

Related Articles

Back to top button