जानिए इस दिन से होगा इलाहाबाद यूनिवर्सिटी UG एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन

 इलाहाबाद यूनिवर्सिटी समेत देश भर की अन्य सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में अंडरग्रेजुएट प्रोगाम में दाखिले के लिए इस बार सीयूईटी यूजी परीक्षा का आयोजन किया गया है। यह एग्जाम एनटीए यानी कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से किया जा रहा है।

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में यूजी प्रोगाम में दाखिला लेने की राह देख रहे छात्र-छात्राओं के लिए जरूरी सूचना है। यूनिवर्सिटी जल्द ही सीयूईटी यूजी स्कोर के माध्यम से अंडरग्रेजुएट प्रोगाम में दाखिले के लिए प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है। विश्वविद्यालय ने इस संबंध में बीती रात, 21 सितंबर बुधवार को घोषणा की है। AU ने कहा कि, ग्रेजुएशन के विभिन्न कोर्सेज में दाखिले की प्रक्रिया इस महीने के अंत में शुरू होगी। CUET UG 2022 परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र-छात्राएं आवेदन पत्र जारी होने के बाद एयू प्रवेश 2022 की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करा सकेंगे। यूनिवर्सिटी ने इस संबंध में ट्विट भी किया है। अब ऐसे में, वे कैंडिडेट्स जिन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय में प्रवेश का विकल्प चुना है, वे विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर लेटेस्ट अपडेट पर विजिट करते रहें।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय सीयूईटी यूजी स्कोर के माध्यम से विभिन्न कोर्सेज में दाखिला देगा। इनमें बीए, बीएससी (मैथ्स), बीएससी (बायो), बीएससी (फैमिली एंड कम्युनिटी साइंस) / गृह विज्ञान, बीकॉम, बैचलर ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स, बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स सहित आठ स्नातक प्रोगाम में एडमिशन दिया जाएगा। बता दें कि, इस साल यूनिवर्सिटी में यूजी प्रोगाम में एडमिशन सीयूईटी यूजी स्कोर के माध्यम से किया जा रहा है। सीयूईटी परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी कि NTA ने किया था। एनटीए की ओर से इस प्रवेश परीक्षा का आयोजन कई चरणों में किया गया था। यह एग्जाम जुलाई में शुरू होकर अगस्त के अंतिम सप्ताह में हुआ था। हालांकि कई फेज में तकनीकी दिक्कतों के चलते परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। इसके बाद, अन्य तिथियों में सीयूईटी यूजी एग्जाम कराई गई थी। हाल ही में एनटीए ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट रिजल्ट जारी किया गया था। इसके बाद से यूनिवर्सिटीज में यूजी प्रोगाम में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हुई है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

13 − one =

Back to top button