जानिए Vitamin C के फायदे

Vitamin C संतुलित आहार में सभी आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनमें किसी एक पोषक तत्व की कमी से सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। खासकर विटामिन सी की कमी से इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है। इसके अलावा त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

 आधुनिक समय में सेहतमंद रहना किसी चुनौती से कम नहीं है। इसके लिए रोजाना संतुलित आहार लें और एक्सरसाइज करें। संतुलित आहार में सभी आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनमें किसी एक पोषक तत्व की कमी से सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। खासकर, विटामिन सी की कमी से इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है। इसके अलावा, त्वचा संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके लिए डाइट में विटामिन सी रिच फूड्स अवश्य शामिल करें। आप डाइट में संतरा, आंवला, अमरूद, शिमला मिर्च, इमली आदि चीजों को शामिल कर सकते हैं। आइए, इसके फायदे जानते हैं-

त्वचा में आता है निखार

विटामिन सी रिच फूड खाने से त्वचा में निखार आता है। साथ ही त्वचा को यह स्मूथ करता है। विटामिन सी चेहरे से संबंधित परेशानियों को दूर करने में मददगार साबित होता है।

हाइपरपिगमेंटेशन में मिलता है राहत

हाइपरपिगमेंटेशन से पीड़ित व्यक्ति के चेहरे पर काले धब्बे पड़ने लगते हैं। साथ ही कहीं-कहीं त्वचा का रंग काला होने लगता है। किसी के चेहरे पर छोटे निशान तो किसी के चेहरे पर बड़े निशान होते हैं। अगर आप भी हाइपरपिगमेंटेशन की समस्या से परेशान हैं, तो विटामिन सी रिच फूड्स को डाइट में जरूर शामिल करें।

कोलेजन को बूस्ट करता है

कोलेजन एक प्रकार का प्रोटीन है जो शरीर में पाया जाता है। यह हड्डी, त्वचा, मांसपेशियों का प्रमुख घटक है। इसका मुख्य काम त्वचा को ताकत प्रदान करना है। इसके लिए कोलेजन का बूस्ट होना बहुत जरूरी है। शरीर में कोलेजन की कमी से चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए अपनी डाइट में विटामिन सी युक्त चीजों को जरूर शामिल करें।

इम्यून सिस्टम मजबूत होता है

डॉक्टर इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए डाइट में विटामिन-सी रिच फूड शामिल करने की सलाह देते हैं। बदलते मौसम में सेहतमंद रहने के लिए विटामिन-सी रिच फ़ूड जरूर खाएं।FacebookWhatsAppTwitterTelegramEmailCopy LinkShare

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen − sixteen =

Back to top button