यूपी बिहार उत्तराखंड सहित इन राज्यों में भारी बारिश के आसार ,जानें अपडेट?

Weather Update Today मौसम एक बार फिर करवट लिया है। मानसून के जाते-जाते कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। बंगाल की खाड़ी में बन रहे सिस्टम के कारण यूपी बिहार उत्तराखंड सहित उत्तर भारत में अगले 2-3 दिन भारी बारिश के आसार हैं।

देश के कई राज्यों से मानसून की विदाई हो गई है। वहीं, कुछ इलाके मानसून अभी भी सक्रिय है। इस बीच मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों अगले 3-4 दिन भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने आज बिहार, ओडिशा और सिक्किम में भारी बारिश का आरेंज अलर्ट जारी किया है।

इसके अलावा IMD ने यूपी के अलावा हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, 4 अक्टूबर से उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बारिश देखने को मिलेगी। वहीं मौसम विभाग ने आज यानी 4 अक्टूबर 2022 को पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा सहित 22 राज्यों में आज तेज हवा के साथ बारिश के आसार है। मौसम विभाग ने इन राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यूपी, बिहार सहित 22 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, सिक्किम, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र के कुछ हिस्से, तेलंगाना, पुड्डुचेरी, आंध्रप्रदेश के कुछ हिस्से, कर्नाटक, तमिलनाडु, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, सिक्किम, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र के कुछ हिस्से, तेलंगाना, पुड्डुचेरी, आंध्रप्रदेश के कुछ हिस्से, कर्नाटक, तमिलनाडु व केरल सहित 22 राज्यों में गरज-चमक और तेज हवा के साथ हल्की से मध्य बारिश के आसार है। कुछ राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

यूपी में कब-कहां होगी बारिश

मौसम विभाग की मानें तो लखनऊ में 4 से 9 अक्टूबर तक बारिश का पूर्वानुमान है। 4 और 5 अक्टूबर को लखनऊ में आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। साथ ही गरज के साथ एक या दो बार बारिश होगी। वहीं, 6 अक्टूबर से अगले 2-3 दिनों तक यूपी में भारी बारिश देखने को मिलेगी। मौसम विभाग ने अगले 3 दिन तक यूपी के कई शहरों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। IMD ने 5,6,7 सितंबर को यूपी के अधिकांश जिलों में आरेंज अलर्ट जारी किया है। पूर्वी यूपी में आज भारी बारिश के आसार है। 

मौसम विभाग ने महराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, गोंडा, बस्ती, बहराइच, गोरखपुर, देवरिया, मऊ, गाजीपुर, आजमगढ़, जौनपुर, भदोही, वाराणसी, मिर्जापुर, चंदौली, लखनऊ, सुल्तानपुर, अमेठी, रायबरेली, प्रयागराज, प्रतापगढ़ आदि जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Related Articles

Back to top button