शरीर में दिखाई पड़ने वाले ये लक्षण हो सकते हैं डायबिटीज का इशारा

डायबिटीज आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और अनहेल्दी लाइफस्टाइल, अनहेल्दी फूड्स के सेवन और फिजिकल एक्टिविटी में कमी के कारण एक आम समस्या बन गई है। ये समस्या आज के समय में इतनी ज्यादा फैल रही है कि ये हर उम्र के लोगों को प्रभावित कर रही है। ऐसे व्यक्ति के शरीर में इंसुलिन का सही तरीके से उत्पादन न होने या इसका उपयोग सही से न होने के कारण ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है, जो हार्ट, किडनी, आंखों और अन्य अंगों को प्रभावित कर सकता है। इसे नियंत्रित करने के लिए समय पर पहचान और ट्रीटमेंट बेहद जरूरी है। उसके लिए भी जरूरी है कि इसकी जल्द से जल्द पहचान की जाए, जिसके बारे में यहां कुछ जानकारीयां दी गई हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में।

डायबिटीज के लक्षण जिन्हें नजरअंदाज न करें
अक्सर डायबिटीज के शुरुआती लक्षणों की जानकारी न होने की वजह से व्यक्ति इसे नजरअंदाज कर जाता है, जिसके बाद में स्वास्थ्य संबंधित भयंकर परिणाम भुगतने पड़ जाते हैं। ऐसे में यहां बताएं डायबिटीज के शुरुआती लक्षणों को कभी भी इग्नोर न करें और तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

ज्यादा प्यास लगना
जब शरीर में ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाता है, तो किडनी ज्यादा पानी की मांग करती है, जिससे बार-बार प्यास लगने लगती है।

बार-बार पेशाब आना
ज्यादा प्यास के कारण शरीर बार-बार पेशाब करने के लक्षण दिखाता है, ऐसा खासकर रात में होता है। ये लक्षण डायबिटीज के हो सकते हैं।

अचानक वजन घटना
अगर आपका वजन अचानक से कम होने लगा है, तो यह डायबिटीज का संकेत हो सकता हैं, क्योंकि डायबिटीज में शरीर को पर्याप्त इंसुलिन न मिलने पर, ग्लुकोज को इक्ट्ठा करने में परेशानी होने लगती है ऐसे में शरीर खुद को एक्टिविटी बनाए रखने के लिए ऊर्जा के रूप में फैट और मांसपेशियों का उपयोग करने लगता है। जिसकी वजह से वजन तेजी से कम होने लगता है।

थकान और कमजोरी
शरीर में होने वाले ब्लड शुगर का असंतुलन थकान और कमजोरी का कारण बनता है क्योंकि ऐसे में शरीर को जरूरत के अनुसार पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिल पाती।

धुंधला दिखाई देना
शरीर में ब्लड शुगर के बढ़ने से आंखों की लेंस पर असर पड़ता है, जिससे आंखों की रोशनी खराब होने लगती है।

घावों का धीरे-धीरे भरना
शरीर में ब्लड शुगर लेवर के हाई होने से शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन धीमा हो जाता है, जिससे घाव जल्दी नहीं भरते।

त्वचा पर संक्रमण या खुजली
डायबिटीज के कारण त्वचा सूखने लगती है और इसमें खुजली या संक्रमण भी हो सकता है।

हाथों-पैरों में सुन्नपन
डायबिटिक न्यूरोपैथी से हाथों-पैरों में दर्द, सुन्नपन, जलन, झनझनाहट, ऐंठन जैसा महसूस होने लगता है। ये लक्षण अक्सर पैरों से शुरू होकर ऊपर के अंगों की तरफ बढ़ता है।

Related Articles

Back to top button