होली के शाम घर आए मेहमानों को खिलाए खस्ता नमक पारे, नोट करें रेसिपी

जल्द ही मौज मस्ती और रंगों का त्योहार होली दस्तक देने वाला है। ऐसे में घर की महिलाओं ने अभी से इस दिन को खास बनाने के लिए अपनी रसोई में अलग-अलग डिश बनाकर अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं। अगर आप भी होली पार्टी में सर्व करने के लिए कुछ ऐसा बनाकर पहले ही स्टोर करके रख लेना चाहती हैं, जो लंबे समय तक उपयोग में लाया जा सकें तो ट्राई करें खस्ता नमक पारे। जी हां, नमक पारे की ये रेसिपी चाय के साथ छोटी-मोटी भूख को शांत करने के लिए भी एकदम परफेक्ट रेसिपी है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाए जाते हैं खस्ता नमक पारे। 

नमक पारे बनाने के लिए सामग्री-
-मैदा- 500 ग्राम
-अजवायन- 1 टी स्पून
-नमक- स्वादानुसार
-चाट मसाला- 1 टी स्पून
-तेल- 1 कप

नमक पारे बनाने के लिए अपनाएं ये तरीका-
नमक पारे बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में मैदा, अजवायन, तेल और स्वादानुसार नमक डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह से मिलाकर गुनगुने पानी की मदद से मैदे का आटा गूंध लें। नमक पारे बनाने के लिए हमेशा टाइड आटा ही गंथे। इसके बाद आटे को लगभग 20 मिनट के लिए एक कपड़े से ढक कर अलग रख दें।

अब इस आटे से बड़ी-बड़ी लोइयां बना लें। इसके बाद चकले पर एक लोई रखकर मोटे पराठे की तरह बेल लें। इसके बाद इस बेले हुए पराठे को चाकू या किसी धारदार चीज से छोटे-छोटे चौकोर टुकड़ों में काट लें। इसी तरह सारी लोइयों के नमक पारे बना लें। अब एक कड़ाही में धीमी आंच पर तेल गर्म करके उसमें नमक पारे डालकर आंच को मीडियम पर करें। इसके बाद नमक पारों को तब तक फ्राई करें जब तक कि इनका रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए। नमक पारों को चाट मसाला डालकर एयर टाइट डिब्बे में स्टोर करके रख लें। 

Related Articles

Back to top button