अगर आपके खूबसूरती को झाइयों ने छीन लिया है तो यहां दिए गए फेस पैक्स की मदद से आप इसे कर सकती हैं दूर..

 अगर आपके चेहरे की खूबसूरती को झाइयों ने छीन लिया है तो यहां दिए गए फेस पैक्स की मदद से आप इसे दूर कर सकती हैं साथ ही चेहरे के नेचुरल चमक को भी बढ़ा सकती हैं।

आपने देखा होगा कुछ लोगों के गालों पर गहरे भूरे रंग के बड़े-बड़े दाग होते हैं, तो किसी के बहुत छोटे-छोटे। दरअसल ये झाइयां हैं। ज्यादातर औरतों को बढ़ती उम्र में ये समस्या हो सकती है। लेकिन बहुत ज्यादा स्क्रीन और धूप के एक्सपोजर से अब कम उम्र के लोगों में भी ये परेशानी देखने को मिल रही है। तो पिग्मेंटेशन यानी झाइयों को दूर करने में घर में मौजूद कुछ चीजों साबित हो सकती हैं बेहद मददगार। आइए जान लेते हैं इनके बारे में। 

कच्चा दूध और नींबू

झाइयों को दूर करने में और साथ ही चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए आप कच्चे दूध और नींबू को मिलाकर फेस पैक तैयार करें। कच्चा दूध एक बेहतरीन क्लेंजर है जो त्वचा की गहराई से सफाई करता है। वहीं, नींबू में विटामिन सी मौजूद होता है जो त्वचा को चमकाने का काम करता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

इस फेस पैक को बनाने के लिए 4 से 5 चम्मच कच्चा दूध लें। इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। कॉटन या उंगलियों की मदद से इसे चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट रखें। हफ्ते में 2 बार इस पैक का इस्तेमाल करें।

मूंग दाल और संतरे का छिलका

झाइयां दूर करने में मूंग दाल और संतरे के छिलके से बना फेस पैक भी बेहद असरदार होता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा साफ व बेदाग नजर आती है। 

ऐसे करें इस्तेमाल

एक कप पानी में 2 चम्मच मूंग की दाल डालकर रातभर भिगोकर रख दें। अगली सुबह इसे महीन पीस लें। संतरे के छिलकों को धूप में अच्छी तरह से सुखाकर पीसकर पाउडर बना लें। दोनों चीज़ों को दूध डालते हुए मिलाएं। इस फेस पैक को  चेहरे पर लगाकर 20 मिनट रखें फिर पानी से धो लें।

मसूर की दाल और दूध

चेहरे की झाइयों को दूर करने और उसकी चमक बढा़ने में मसूर की दाल और दूध से बना ये फेस पैक भी बहुत जल्द रिजल्ट देता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए 2 चम्मच मसूर दाल को रातभर भिगोकर रखें। सुबह इसे पीस लें और पैक बनाने के लिए इसमें गुलाबजल मिलाएं। चेहरे पर इसे 15 से 20 मिनट लगाकर रखें। हफ्ते में दो से तीन बार इसे लगाएं और देखें इसका असर। 

Related Articles

Back to top button