अगर आप गर्मी में वजन कम करना चाहते हैं, तो इन डिटॉक्स वॉटर को अपनी डाइट में करें शामिल-

आजकल अधिकतर लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं। बढ़ता वजन खुद में कोई बीमारी नहीं है, लेकिन यह कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। इसलिए अगर आपका वजन बढ़ रहा है, तो आपको उसे कंट्रोल में रखने की कोशिश करनी चाहिए। वहीं, अगर आप मोटापे के शिकार हो चुके हैं, तो आपको वजन कम करने का प्रयास करना चाहिए। वजन कम करने के लिए अकसर लोग डाइटिंग का सहारा लेते हैं। खाना-पीना कम कर देते हैं और हैवी वर्कआउट का सहारा लेते हैं। लेकिन गर्मी में वजन कम करने के लिए आप वेट लॉस डिटॉक्स ड्रिंक का भी पी सकते हैं। तो आइए, जानते हैं वजन घटाने के लिए गर्मी में कौन-से डिटॉक्स वॉटर पीने चाहिए? 

वजन घटाने के लिए गर्मी में पिएं ये डिटॉक्स वॉटर-

1. धनिया वॉटर-

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो गर्मियों में धनिया पानी पी सकते हैं। धनिया के बीज फैट बर्न होने की प्रक्रिया को तेज करते हैं, जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है। इसके अलावा, धनिया में एक ऐसा कंपाउडर होता है, जो शरीर में मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है। धनिया के बीजों की तासीर भी ठंडी होती है। ऐसे में अगर आप रोजाना धनिया का पानी पिएंगे, तो वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

2. सौंफ वॉटर-

वजन कम करने के लिए आप सौंफ का पानी भी पी सकते हैं। सौंफ में फॉस्फोरस, सेलेनियम, जिंक और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व होते हैं। सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। सौंफ का पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप रातभर सौंफ को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह खाली पेट सौंफ वॉटर पिएं, इससे वेट लॉस में काफी मदद मिलेगी। 

3. खस वॉटर-

वेट लॉस के लिए आप खस की जड़ का पानी भी पी सकते हैं। इसके लिए आप खस की जड़ को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उठकर इसका पानी पी लें। आप चाहें तो खस की जड़ को पानी में उबालकर भी पी सकते हैं। खस की जड़ ठंडी होती है, ऐसे में आप गर्मी में भी इसका सेवन आसानी से कर सकते हैं। इससे आपके पेट को भी ठंडक मिलेगी।

4. पुदीना वॉटर-

पुदीना मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और पाचन तंत्र में सुधार करता है। ऐसे में अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो पुदीने का पानी पी सकते हैं। पुदीने का पानी कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। इसके लिए आप एक पैन में पानी गर्म करें और इसे छानकर पी लें। आप रोज सुबह खाली पेट पुदीने का पानी पे सकते हैं। इससे आपको वजन कम करने में काफी लाभ मिल सकता है। 

5. नींबू वॉटर-

गर्मियों में वजन कम करने के लिए आप नींबू पानी भी पी सकते हैं। नींबू में विटामिन सी, आयरन और पोटैशियम समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। नींबू फैट को बर्न करने में भी सहायक हो सकता है। दरअसल, नींबू मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। इससे पाचन तंत्र में सुधार होता है और वेट लॉस में मदद मिलती है। इसके लिए आप एक गिलास गुनगुना पानी लें। इसमें नींबू का रस निचोड़ें और सुबह खाली पेट पी लें। 

Related Articles

Back to top button