अगर आप भी इस पर्व पर पंजाबी रंग में रंगना चाहते हैं तो इन जगहों को कर सकते हैं एक्सरप्लोर..

 हर साल बैसाखी का त्योहार 14 अप्रैल को मनाया जाता है। यह त्योहार सिखों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। अगर आप भी इस पर्व पर पंजाबी रंग में रंगना चाहते हैं तो इन जगहों को एक्सरप्लोर कर सकते हैं।

बैसाखी का त्योहार  हर साल 14 अप्रैल को धूमधाम से मनाया जाता है। यह त्योहरा फसल से जुड़ा है। इस दिन किसान अपने फसलों की कटाई कर शाम में आग जलाकर चारों ओर इकट्ठा होते हैं और ढोल-नगाड़ों पर नाचते-गाते हैं। इस त्योहार पर पारंपरिक का अलग ही रंग देखने को मिलता है। ऐसे में अगर आप भी बैसाखी के जश्न को देखना चाहते हैं, तो इन जगहों के लिए ट्रिप का प्लान बना सकते हैं।

अमृतसर

पंजाब के अमृतसर में स्थित गोल्डेन टेम्पल पर्यटकों के बीच मुख्य आकर्षण का केन्द्र है, इसे देखने के लिए बड़ी संख्या में लोंगों की भीड़ होती है। बैसाखी के मौके पर गोल्डेन टेम्पल को बेहद खूबसूरती से सजाया जाता है, जो देखने लायक होता है। इस पर्व पर भव्य जुलूस का भी आयोजन किया जाता है। अगर आप बैसाखी का असली जश्न देखना चाहते हैं, तो अमृतसर घूमने जा सकते हैं।

बठिंडा

बैसाखी के उत्सव का आनंद लेना चाहते हैं, तो बठिंडा आपके लिए शानदार जगह है। यहां तलवंडी साबो गुरुद्वारा एक फेमस जगह है।  यहां जिस ढंग से इस पर्व को मनाया जाता है, वैसा रूप आपको और कहीं शायद ही देखने को मिले। आप यहां स्वादिष्ट पंजाबी व्यंजनों का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

पटियाला

बैसाखी मनाने के लिए पटियाला भी बेस्ट जगह है। यहां सजाए गए गुरुद्वारे की खूबसूरती आपका मन मोह लेगी। इस पर्व के लिए यहां विशेष रूप से मेले का आयोजन भी किया जाता है। लोग पंजाबी गानों पर नाचते हुए बैसाखी सेलिब्रेट करते हैं।

चंडीगढ़

बैसाखी के खास मौके पर यह शहर पंजाबी रंग में रंगी नजर आती है। इस पर्व पर लोग पारंपरिक पंजाबी पोशाक भी पहनते हैं। आप यहां ट्रेडिशनल के साथ मॉडर्न रूप भी देख सकते हैं। बैसाखी सेलिब्रेशन के लिए यह काफी खूबसूरत जगह है।

पिंजौर

यह शहर चंडीगढ़ से मात्र 22 किमी दूरी पर स्थित है। यहां बड़ी संख्या में लोग बैसाखी मनाने के लिए पहुंचते हैं। इस त्योहार पर आप इस जगह के सबसे सुंदर रूप को देख सकते हैं। यहां बैसाखी मेले में लोकल डिश के अलावा स्थानिय चीज़ें भी पेश की जाती है।

Related Articles

Back to top button