अगर आप भी इस समर सीजन वेकेशन का प्लान बना रहे हैं तो भूलकर भी इन जगहों पर घूमने न जाएं..

गर्मियों के मौसम में अक्सर कई लोग छुट्टियां बिताने के लिए किसी परफेक्ट जगह की तलाश में रहते हैं। अगर आप भी इस समर सीजन वेकेशन का प्लान बना रहे हैं तो भूलकर भी इन जगहों पर घूमने न जाएं।

 गर्मियों का मौसम आते ही लोगों में मन में छुट्टियों का ख्याल आने लगता है। इस मौसम में ज्यादातर लोग वेकेशन की प्लानिंग करने लगते हैं। समर वेकेशन को एंजॉय करने के लिए लोग अलग-अलग जगहों का चुनाव करते हैं, लेकिन कई बार गलत स्पॉट चुनने की वजह से आपकी ट्रिप बर्बाद भी हो सकती है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आपको यह पता हो कि इस मौसम में कौन सी जगह जाना आपके लिए सही है और कौन सी नहीं।

अगर इस समर सीजन आप भी छुट्टियों की प्लानिंग कर रहे हैं, तो हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी जगहों के बारे में, जहां आपको गर्मियों में भूलकर भी नहीं जाना चाहिए। चलिए जानते हैं कौन-सी है वो जगह, जहां गर्मियों में जाने से आपको बचना चाहिए।

जैसलमेर

राजस्थान हमेशा से ही वेकेशन के लिए लोगों की पहली पसंद रहा है। यहां घूमने के लिए कई सारी जगह मौजूद हैं, लेकिन जैसलमेर इन सभी जगहों में सबसे ऊपर है। इसकी खूबसूरती की वजह से यहां हर साल भारी संख्या में लोग आते हैं। हालांकि, गर्मी में मौसम में यहां जाना आपको भारी पड़ सकता है। इस मौसम में यहां भीषण गर्मी पड़ती है, जो आपके पूरे वेकेशन को खराब कर सकती है।

आगरा

ताजमहल के लिए दुनियाभर में मशहूर शहर आगरा कई लोगों की पसंदीदा जगह है। यहां मौजूद ऐतिहासिक इमारतों को देखने के लिए हर साल देश-विदेश से सैनानी यहां पहुंचते हैं, लेकिन अगर आप गर्मी में यहां जाने का सोच रहे हैं, तो ऐसा बिल्कुल भी न करें। गर्मी के मौसम में यह ट्रिप पर जाना आपको महंगा पड़ सकता है, क्योंकि चिलचिलाती धूप आपका हाल बेहाल कर देगी।

गोवा

गोवा एक ऐसा टूरिस्ट डेस्टिनेशन है, जहां एक बार हर किसी की जाने की इच्छा होती है। समुद्र तटों के शौकीन लोगों के लिए यह एक परफेक्ट वेकेशन स्पॉट है। लेकिन अगर आप गर्मी में यहां जाने का प्लान बना रहे हैं, तो इसे तुरंत ही कैंसिल कर दें। दरअसल, गर्मी के मौसम में गोवा के बीचों पर मौजूद उमस आपके पूरे ट्रिप का मजा किरकिरा कर देगी।

मथुरा और वृंदावन

भगवान श्रीकृष्ण के भक्तों के लिए मथुरा और वृंदावन फेवरेट ट्रैवल डेस्टिनेशन है। यहां हर साल लाखों की संख्या में लोग राधा-कृष्ण के दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं। लेकिन गर्मियों में मौसम में अगर आप यहां जाने का प्लान बना रहे हैं, तो एक बार फिर से सोच लें। यहां भीषण गर्मी की वजह से आपकी हालत खराब हो सकती है।

Related Articles

Back to top button