अगर आप भी केले के छिलकों को फेंक देते हैं तो इसके फायदे जरूर जान लें..

पोषक तत्वों से भरपूर केला कई समस्याओं में हमारे लिए फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके छिलके भी हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। अगर आप भी केले के छिलकों को फेंक देते हैं तो इसके फायदे जरूर जान लें।

 गुणों से भरपूर केला हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें पाए जाने वाले कई सारे पोषक तत्व कई तरह की समस्याओं में हमारी मदद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ केला ही नहीं, बल्कि इसके छिलके भी हमारे लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

विटामिन बी-6, बी-12, पोटेशियम और मैग्नीशियम की भरपूर केले के छिलके कई तरह से हमारे लिए उपयोगी होते हैं। अगर आप अभी तक केले के छिलकों को कचरा समझ कर फेंक देते हैं, तो आज हम आपको इसके कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताएंगे, जिसे जानकर आप इसे फेंकने की गलती नहीं करेंगे।

पाचन तंत्र बनाए बेहतर

फाइबर से भरपूर केले का छिलका पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में काफी मददगार होता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से आप पाचन से जुड़ी कई समस्याओं से निजात पा सकते हैं। अगर आप कब्ज और दस्त जैसी समस्याओं से परेशान हैं, तो इसके लिए केले का छिलका फायदेमंद होगा। साथ ही इरिटेबल बोल सिड्रोम की समस्या में भी इसे खाना गुणकारी होगा।

दांतों को बनाएं चमकदार

अगर आप अपने दांतों को चमकदार और सफेद बनाना चाहते हैं, तो इसमें भी केले के छिलके आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। दरअसल, इसमें मौजूद पोटेशियम और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा दांतों चमकाने में मदद करती हैं। ऐसे में अगर आप एक हफ्ते तक छिलकों को अपने दांतों पर रगड़ते हैं, तो इससे आपके दांत चमकदार और सफेद हो सकते हैं।

पिंपल्स से दिलाए छुटकारा

अगर आप अक्सर पिंपल्स और एक्ने की समस्या से परेशान रहते हैं, तो इसमें भी केले के छिलके आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे। एक हफ्ते तक नियमित रूप से केले के छिलकों को चेहरे पर रगड़ने तक आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है। साथ ही इसमें पाया जाने वाला फिनोलिक, एंटी माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होता, जो त्वचा की सूजन को कम करने में मददगार है।

झुर्रियां कम करे

एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर केले के छिलके त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। यह दोनों पोषक तत्व त्वचा की इलास्टिसी बढ़ाने में मदद करता है। इतना ही नहीं केले के छिलकों के इस्तेमाल से झुर्रियां भी कम की जा सकती हैं।

दर्द से दिलाए राहत

एक स्टडी के मुताबिक, केले के छिलके में बायोएक्टिव कंपाउड पाए जाते हैं, जो कैरिटीनॉयड और पोलीफिनॉल से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट पेट दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

Related Articles

Back to top button