अगर आप भी मई के महीने वेकेशन की प्लानिंग कर रहे हैं तो हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी जगहों के बारे में..

 गर्मियों में मौसम में ज्यादातर लोग घूमने का प्लान बनाते हैं। ऐसे में अगर आप भी मई के महीने वेकेशन की प्लानिंग कर रहे हैं तो हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी जगहों के बारे में जहां आप इन महीने में परफेक्ट वेकेशन बिता सकेंगे।

 गर्मियां आते ही लोग वेकेशन पर जाने की प्लानिंग करने लगते हैं। इस मौसम में परिवार और दोस्तों के साथ घूमने का अपना अलग ही मजा होता है। लेकिन अक्सक गर्मियों में घूमने के लिए जगह तय करना एक कठिन कार्य होता है। अगर आप भी अपने दोस्तों, परिवार या किसी खास के साथ वेकेशन पर जाने का प्लान बना रहे हैं, तो हम आपको बताएंगे उन जगहों के बारे में, जहां आप मई के महीने में अपनी छुट्टियां एन्जॉय कर सकते हैं।

नैनीताल

नैनीताल हमेशा से ही पर्यटकों का पसंदीदा टूरिस्ट स्पॉट रहा है। खासतौर पर मई के महीने में यहां का मौसम काफी सुहावना होता है। ऐसे में आप अगर मई में वेकेशन की प्लानिंग कर रहे हैं, तो नैनीताल एक बढ़िया विकल्प होगा। आप यहां नैनी झील, मॉल रोड, स्नो व्यू प्वाइंट और बॉटैनिकल गार्डन जैसी जगह घूम सकते हैं।

मसूरी

मसूरी भारत के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। यहां हर साल भारी संख्या में लोग घूमने आते है। मसूरी जाने के लिए मई का महीना काफी अच्छा माना जाता है। आप यहां केम्प्टी फॉल्स, कंपनी गार्डन और लाल टिब्बा जैसी खूबसूरत जगहों का लुत्फ उठा सकते हैं। इतना ही नहीं अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं, तो आप यहां पैराग्लाइडिंग और ट्रेकिंग भी कर सकते हैं।

शिमला

हिमाचल प्रदेश अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए देश ही नहीं, बल्कि विदेश में भी काफी मशहूर है। यही वजह है कि यहां दुनियाभर से लोग घूमने के लिए आते हैं। इस राज्य का शहर शिमला कई लोगों का फेवरेट टूरिस्ट स्पॉट है। मई के महीने में आप यहां अपना परफेक्ट वेकेशन एन्जॉय कर सकते हैं। शिमला में देखने लायक कई सारी जगह मौजूद हैं, जिनमें द रिज, कुफरी, मॉल रोड़, जाखू मंदिर, क्राइस्ट चर्च और अर्की किला आदि शामिल हैं।

दार्जिलिंग

पश्चिम बंगाल स्थित दार्जिलिंग भी मई के महीने में घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है। आप यहां फैमिली, दोस्तों और अपने पार्टनर के साथ काफी एन्जॉय कर सकते हैं। दार्जिलिंग में आप टाइगर हिल, रॉक गार्डन, सिंगालीला राष्ट्रीय उद्यान आदि देखने जा सकते हैं।

पचमढ़ी

मध्य प्रदेश में मौजूद पचमढ़ी मई और जून के महीने में घूमने के लिए पर्यटकों की पहली पसंद है। अगर आप इस दौरान मध्य प्रदेश जा रहे हैं, तो पचमढ़ी जरूर जाएं। आप यहां कई सारे झरने, पांडव गुफा, सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान आदि का आनंद ले सकते हैं।

Related Articles

Back to top button