अगर आप विटामिन-डी की पूर्ति करना चाहते हैं तो इन फलों का सेवन कर सकते हैं..

 शरीर में विटामिन-डी की कमी होने पर कई तरह की बीमारियां होती हैं। अगर आप विटामिन-डी की पूर्ति करना चाहते हैं तो इन फलों का सेवन कर सकते हैं। जिससे आपकी हड्डियां मजबूत रहेंगी। आइए जानें…

हड्डियों की सेहत के लिए शरीर में विटामिन-डी का होना बहुत जरूरी है। इस विटामिन की कमी के कारण आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। विटामिन-डी स्वस्थ हड्डियों, दांतों औऱ मांसपेशियों के लिए काफी जरूरी है। ऐसे में आज आपको कुछ फ्रूट्स के बारे में बताएंगे, जिनका सेवन कर आप शरीर में इस विटामिन की पूर्ति कर सकते हैं। आइए जानते हैं, इन फलों के बारे में…

पपीता खाएं

पपीता सेहत का खजाना है। यह एक ऐसा फल है, जो हर मौसम में आसानी से मिल जाता है। इसमें फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन-सी, फोलेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

संतरा है फायदेमंद

संतरा विटामिन-सी, कैल्शियम, आयोडीन, फॉस्फोरस और अन्य जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जो शरीर को कई परेशानियों से बचाने में मदद करता है। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ हड्डियों के विकास में भी सहायक है।

अनानास का करें सेवन

अनानास में कई जरूर विटामिन्स पाए जाते हैं। यह कैल्शियम, फाइबर, पोटेशियम और कई जरूरी तत्वों से भरपूर होता है। यह शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करता है। हड्डियों की सेहत के लिए आप अनानास का सेवन कर सकते हैं।

सेब है गुणकारी

सेब सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें विटामिन-ए, विटामिन-सी, आयरन, फॉस्फोरस, कैल्शियम और कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। अगर आप नियमित रूप से सेब खाते हैं, तो यह हड्डियों के निर्माण में मददगार साबित हो सकता है।

हड्डियों के लिए सहायक है स्ट्रॉबरी 

स्ट्रॉबरी में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह विटामिन-सी, पोटेशियम, फोलेट, कैल्शियम और अन्य तत्वों से भरपूर होता है। जो हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक है। बोन्स हेल्थ के आप अपनी डाइट में इसे शामिल कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button