अगर आप स्कैल्प संबंधी समस्या से परेशान है तो डाइट में शामिल करे ये कुछ फूड्स..

स्वस्थ बालों के लिए ऐसे खाद्द-पदार्थों को सेवन करें, जो पोषक तत्वों से भरपूर हो। जिससे आप हेयर फॉल, ड्राईनेस आदि परेशानियों से राहत पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं, मजबूत बालों के लिए कौन-से विटामिंस जरूरी होते हैं।

विटामिन-ए

विटामिन ए सेहत के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। इसके अलावा यह बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। मजबूत बालों के लिए आप गाजर, पपीता, टमाटर, केला, पालक आदि का सेवन कर सकते हैं। विटामिन-ए से भरपूर ये फूड्स बालों के लिए काफी फायदेमंद हैं।

विटामिन-बी

विटामिन-बी हेयर फॉल की समस्या से बचाता है। बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं, तो विटामिन-बी युक्त खाद्य-पदार्थ का सेवन करें। साबुत अनाज, पत्तेदार सब्जियां, नट्स में विटामिन-बी पर्याप्त मात्रा में पया जाता है। इसके अलावा हेल्दी बालों के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स का भी सेवन कर सकते हैं।

विटामिन-सी

विटामिन-सी कई रोगों को दूर करने के साथ बालों को मजबूत रखने में भी मदद करता है। आंवला, अमरूद, स्ट्रॉबेरी, नींबू जैसे फलों में विटामिन-सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो बालों के हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा आप डेली डाइट में ब्रोकोली, स्प्राउट्स आदि सब्जियों को भी शामिल कर सकते हैं।

जिंक

जिंक त्वचा की समस्याओं के साथ स्कैल्प संबंधी समस्या को दूर करने में भी मददगार है। बालों को पोषण देने के लिए जिंक युक्त फूड्स का सेवन कर सकते हैं। इस विटामिन की पूर्ति के लिए डार्क चॉकलेट, नट्स, बेक्ड बीन्स, छोले, फलियां आदि खा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button