अगर कुंडली में कोई भी दोष लगता है तो यथाशीघ्र निवारण करा लेना चाहिए..

 कुंडली में कई प्रकार के दोष लगते हैं। उन दोषों का निवारण अनिवार्य होता है। इनमें मंगल दोष कालसर्प दोष पितृ दोष अंगारक दोष और गुरु चांडाल दोष प्रमुख हैं। अगर कुंडली में कोई भी दोष लगता है तो यथाशीघ्र निवारण करा लेना चाहिए।

देवगुरु बृहस्पति लड़कियों की शादी के कारक माने जाते हैं। जिन लड़कियों की कुंडली में गुरु मजबूत होता है। उनकी शादी शीघ्र हो जाती है। वहीं, जिन लड़कों की कुंडली में शुक्र मजबूत होता है। उन लड़कों की शादी भी जल्द हो जाती है। हालांकि, कुंडली में कई प्रकार के दोष लगते हैं। उन दोषों का निवारण अनिवार्य होता है। इनमें मंगल दोष, कालसर्प दोष, पितृ दोष, अंगारक दोष और गुरु चांडाल दोष प्रमुख हैं। अगर कुंडली में कोई भी दोष लगता है, तो यथाशीघ्र निवारण करा लेना चाहिए। इसके पश्चात ही विवाह के योग बनते हैं। वहीं, गुरु और शुक्र को मजबूत करने के लिए सामान्य उपाय कर सकते हैं। इन उपायों को करने से शीघ्र विवाह के योग बनते हैं। आइए जानते हैं-

-अगर आपकी शादी में भी बाधा आ रही है, तो लड़कियां गुरुवार का व्रत करें। साथ ही गुरुवार के दिन केले के पौधे में जल का अर्घ्य दें। केले की पूजा करने के बाद केले के जड़ में पीले कपड़े बांध दें।

-शुक्र लड़कों के विवाह के कारक माने जाते हैं। कुंडली में शुक्र मजबूत रहने से शादी शीघ्र हो जाती है। इसके लिए शिव जी की पूजा करने का विधान है। शिवजी की पूजा करने से शुक्र मजबूत होता है। अतः अविवाहित लड़के को सोमवार और शुक्रवार के दिन श्वेत वस्त्र धारण कर शिवजी की पूजा करनी चाहिए। वहीं, सोमवार के दिन अविवाहित लड़कियां गौरी शंकर की पूजा करें और लाल रंग के धागे में रुद्राक्ष को पिरोकर धारण करें। इससे विवाह के योग शीघ्र बनते हैं।

-अगर आप मनचाहा जीवनसाथी पाना चाहते हैं, तो सोमवार और शुक्रवार के दिन शिवजी को कच्चे दूध से दुग्धाभिषेक करें। साथ ही जल में काले तिल, गंगाजल और बिल्वपत्र पर राम लिखकर अर्पित करें। इस उपाय को करने से शीघ्र शादी हो जाती है। वहीं, कच्चा दूध चढ़ाने से चन्द्रमा मजबूत होता है। इससे मनपसंद जीवनसाथी मिलता है।

-अगर आपकी शादी में बहुत बाधा आ रही है, तो विद्या का दान करें। आसान शब्दों में कहें तो हर गुरुवार को बच्चे को फ्री में पढ़ाएं। साथ ही छोटे बच्चे को स्टेशनरी की चीजें दान करें। इसके अलावा, गुरुवार के दिन ही छोटे बच्चे को मिठाई बाँटें। गुरु लड़कियों की शादी के कारक होते हैं। इन उपायों को करने से अविवाहित लड़कियों की शीघ्र शादी होती है।

Related Articles

Back to top button