अगले माह पंजाब आएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

लोकसभा चुनाव के लिए पंजाब में 1 जून को मतदान होना है। भाजपा की तरफ से मई माह के अंतिम सप्ताह में प्रधानमंत्री की रैली आयोजित करवाने की तैयारी की जा रही है। पंजाब भाजपा ने भी इसे लेकर तैयारी शुरू कर दी है। पार्टी की तरफ से जल्द ही इसे लेकर बैठकें की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी, ताकि सभी तैयारियां पूरी की जा सके।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने पंजाब आएंगे। लोकसभा चुनाव प्रचार के लिए वे रैलियों व बैठकों में हिस्सा लेंगे। पंजाब सरकार की आम राज्य प्रबंध विभाग की प्रोटोकॉल शाखा ने सभी विभाग के प्रमुख, डीसी, पुलिस अधिकारियों को सुरक्षा इंतजाम को लेकर पत्र जारी किया है। पत्र में निर्देश दिए गए हैं कि पीएम की सुरक्षा के इंतजाम को लेकर नियमों का पालन किया जाए और समय रहते इसकी तैयारी पूरी होनी चाहिए।

पत्र के अनुसार राज्य स्तर पर सुरक्षा प्रोटोकॉल को लेकर जो भी इंतजाम किए जाते हैं, वह पूरे होने चाहिए। इसमें सुरक्षा बैरिकेड्स, पार्किंग सुविधा, हेलीपैड समेत अन्य प्रबंध शामिल है। अधिकतर विभागों ने भी आगे अपनी ब्रांचों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं।

जल्द जारी होगी स्टार प्रचारकों की सूची
लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा जल्द ही अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी करने की भी तैयारी कर रही है। इसी तरह कांग्रेस के राष्ट्रीय नेता भी अगले माह से पंजाब में दस्तक देना शुरू कर देंगे। भाजपा ने अभी तक नौ और कांग्रेस ने छह सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। दोनों पार्टियों के अनुसार सभी सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा के साथ ही वह प्रदेश में अपना प्रचार तेज कर देंगे।

भाजपा ने की थी चुनाव आयोग से अपील
बता दें कि भाजपा ने चुनाव आयोग से अपील की थी कि पीएम सुरक्षा के लिए अलग-अलग सुरक्षा एजेंसियां शामिल होती हैं। अनुभव न होने के चलते राजनीतिक दलों के प्रबंधकों को सुरक्षा एजेंसियों के साथ समन्वय में परेशानी का सामना करना पड़ता है। यही कारण है कि बेहतर सुरक्षा प्रबंधन के लिए राज्य व जिला अथॉरिटी को प्रधानमंत्री की बैठकों, रोड शो व रैली के लिए कार्यक्रम के स्थान पर सभी इंतजाम की जिम्मेदारी दी जानी चाहिए, जिसमें वह सभी सुरक्षा एजेंसियों व तय राजनीतिक नेताओं से संपर्क कर सकते हैं। इस सब के बाद ही चुनाव आयोग ने इस संबंध में पंजाब सरकार को निर्देश जारी किए हैं।

पीएम सुरक्षा में चूक का सामने आया था मामला
वर्ष 2022 जनवरी माह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में चूक का मामला भी सामने आया था। वह हुसैनीवाला में जनसभा को संबोधित करने आए थे, तब कुछ प्रदर्शनकारियों ने उनका रास्ता रोक लिया था। इस दौरान वह करीब 15-20 मिनट तक वहीं फंसे रहे थे और बाद उनका काफिला वापस लौट गया था।

Related Articles

Back to top button