अच्छी हेल्थ का असर स्किन पर भी दिखता है तो स्किन को हेल्दी रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स..

हेल्थ डे मनाने का मकसद लोगों को उनके स्वास्थ के प्रति जागरूक करना होता है। जो हर साल 7 अप्रैल को दुनियाभर में मनाया जाता है। अच्छी हेल्थ का फायदा आपकी स्किन को भी मिलता है। वो बेदाग और ज्यादा चमकदार नजर आती है। धूप, धूल, पॉल्यूशन के साथ केमिकल युक्त मेकअप प्रोडक्ट्स, पानी के साथ नींद की कमी और अनहेल्दी लाइफस्टाइल आपकी स्किन को रफ एंड डल बनाने का काम करते हैं, तो वर्ल्ड हेल्थ डे के मौके पर हम जानेंगे स्किन को कैसे रख सकते हैं हेल्दी एंड हैप्पी।     

हाइड्रेटेड रहें और हेल्दी खाएं

बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए सही मात्रा में पानी पिएं। इसके साथ ही हेल्दी डाइट लें। ऐसी डाइट जिससे बॉडी को जरूरी न्यूट्रिशन मिल सकें। अपनी प्लेट में ज्यादा से ज्यादा सब्जियों और फलों को शामिल करें। इसके साथ ही जंक फूड, बहुत ज्यादा चीनी, मिर्च-मसाले और ऑयली फूड्स से दूरी बना लें।

स्किन के लिए न करें गर्म पानी का इस्तेमाल

स्किन के लिए बहुत ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। इससे स्किन का नेचुरल मॉयस्चराइजर कम होने लगता है और स्किन ड्राय एंड डल नजर आने लगती है। सर्दियों में भी इस्तेमाल करना हो तो गुनगुना पानी ही करना है। वैसे नॉर्मल पानी हर तरह से स्किन के लिए अच्छा होता है। ठंडे पानी से चेहरे पर छींटे मारने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे चेहरे से जुड़ी समस्याएं दूर रहती हैं और आप जवां नजर आती हैं।

साबुन न करें यूज

चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल पूरी तरह से अवॉयड करें। इसकी जगह फेसवॉश यूज़ करें। जो चेहरे के लिए सौम्य होते हैं और धूल, गंदगी के साथ एक्स्ट्रा ऑयल को भी निकालने का काम करते हैं। दिन में दो बार फेसवॉश से चेहरे को अच्छी तरह धोएं।

स्किन केयर रूटीन करें फॉलो

स्किन को हेल्दी रखने… कील-मुंहासों के साथ दाग-धब्बों से बचाए रखने के लिए स्किन केयर रूटीन फॉलो करना बहुत जरूरी है। जिसमें सिर्फ सुबह-शाम चेहरा धोना ही काफी नहीं। क्लेंजिंग, टोनिंग और मॉयस्चराइजिंग इन तीन स्टेप्स को फॉलो करना है बहुत जरूरी।

नेचुरल चीज़ों हैं फायदेमंद

अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन ग्लो करे, दाग-धब्बों से मुक्त रहे और झुर्रियों से भी बची रहे, तो इसके लिए केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कम से कम करें। नेचुरल चीज़ों का ज्यादा इस्तेमाल करें। इनके फायदे जल्द मिलते हैं और लंबे समय तक बने रहते हैं।

मेकअप रिमूव करना है जरूरी

शादी-पार्टी या किसी दूसरे इवेंट से आने के बाद कई बार इतने थके होते हैं कि बस कपड़े बदलकर सो जाते हैं मेकअप रिमूव करना कई बार याद नहीं रहता, तो कई बार लापरवाही में स्किप कर देते हैं जो बहुत ही बड़ी गलती है। आपकी ये आदत स्किन को डैमेज करने का काम करती है।

Related Articles

Back to top button