अमेरिका भारत-चीन सीमा विवाद के समाधान का दोनों देशों के बीच बातचीत के माध्यम से समर्थन करता है..

संयुक्त राज्य अमेरिका भारत-चीन सीमा विवाद के समाधान का दोनों देशों के बीच बातचीत के माध्यम से समर्थन करता है दक्षिण और मध्य एशिया के लिए जो बिडेन प्रशासन के एक व्यक्ति ने कहा कि अमेरिका को कुछ सबूत मिले हैं कि बीजिंग भारत से संपर्क कर रहा है।

 संयुक्त राज्य अमेरिका भारत-चीन सीमा विवाद के समाधान का दोनों देशों के बीच बातचीत के माध्यम से समर्थन करता है, दक्षिण और मध्य एशिया के लिए जो बिडेन प्रशासन के एक व्यक्ति ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका को कुछ सबूत मिले हैं कि बीजिंग भारत से संपर्क कर रहा है।

दक्षिण और मध्य एशिया मामलों के सहायक विदेश मंत्री डोनाल्ड लू ने पीटीआई-से एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि चीन के साथ भारत के सीमा विवाद पर हमारा रुख पुराना है। हम बातचीत के जरिए और दोनों देशों के बीच इस सीमा विवाद के समाधान का समर्थन करते हैं।

हम इस बात के बहुत कम प्रमाण देखते हैं कि चीनी सरकार सद्भावना की भावना के साथ इन वार्ताओं को गंभीरता से ले रही है। हम जो देखते हैं वह विपरीत है। लू ने एक सवाल के जवाब में कहा कि हम वास्तविक नियंत्रण रेखा पर काफी नियमित आधार पर होने वाली उकसावे की घटनाओं को देख रहे हैं।

विदेश विभाग के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि भारत के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका के खड़े होने पर भरोसा कर सकता है क्योंकि यह लगातार अपने उत्तरी पड़ोसी की चुनौती का सामना करता है।

उन्होंने कहा कि हमने 2020 में गलवान झडप के दौरान उस संकल्प का प्रदर्शन किया था और हम सूचनाओं के साथ-साथ सैन्य उपकरणों, अभ्यासों पर भी भारत के साथ सहयोग करने के अवसर तलाशते रहे हैं और यह आने वाले वर्षों में आगे बढ़ेगा।

एक शीर्ष अमेरिकी थिंक-टैंक सेंटर फॉर ए न्यू अमेरिकन सिक्योरिटी ने पिछले महीने एक रिपोर्ट में कहा था कि भारत-चीन सीमा शत्रुता की बढ़ती संभावना का संयुक्त राज्य अमेरिका और इसकी हिंद-प्रशांत रणनीति पर प्रभाव पड़ेगा।

Related Articles

Back to top button