आइए कुछ ऐसी ही चीज़ों के बारे में बताते हैं, जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद..

 गर्मी के मौसम में स्किन से जुड़ी समस्याएं काफी ज्यादा होती है। तेज धूप के कारण स्किन की चमक फीकी पड़ जाती है लेकिन ब्यूटी केयर रूटीन में कुछ चीज़ों को शामिल कर इस मौसम में आप स्किन को हेल्दी रख सकते हैं।

बढ़ते तापमान के कारण स्किन से जुड़ी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। गर्मियों में त्वचा में जलन, रूखापन, एक्ने, इन्फेकशन आदि हो सकती है। इस मौसम में स्किन को हेल्दी रखने के लिए खानपान और स्किन केयर रूटीन में कुछ चीज़ों को शामिल कर सकते हैं। आयुर्वेद में कई ऐसी औषधियों का जिक्र मिलता है, जो त्वचा की सेहत के लिए कई प्रकार से गुणकारी हो सकती हैं। तो आइए कुछ ऐसी ही चीज़ों के बारे में बताते हैं, जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद हैं।

आंवला है फायदेमंद

आंवला में विटामिन-सी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। यह त्वचा को डिटॉक्स करने में मददगार है, जिससे आप हेल्दी स्किन पा सकते हैं। इसके लिए आप आंवले का रस या इसके पाउडर का पेस्ट बना लें और चेहरे पर अप्लाई करें। चाहें तो आप आंवला का तेल भी स्किन पर लगा सकते हैं।

त्रिफला का करें सेवन

त्रिफला में औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसका इस्तेमाल आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों में भी किया जाता है। यह पाचन तंत्र को साफ करने में मदद करता है। जिससे स्किन की भी चमक बरकरार रहती है। ऐसे में आप त्रिफला पाउडर का सेवन कर सकते हैं।

धनिया है गुणकारी

धनिया में विटामिन-ए, विटामिन-सी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। यह शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करती है। ग्लोइंग स्किन के लिए आप धनिया की पानी का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए धनिया की पत्तियों को पानी में मिलाकर डिटॉक्स ड्रिंक तैयार कर सकते हैं।

नारियल पानी है फायदेमंद

गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट करने के लिए नारियल पानी का सेवन करना काफी जरूरी है। इसमें एंटी ऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा को पोषण देते हैं। इस मौसम में त्वचा की चमक बनाए रखने के लिए आप नियमित रूप से नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं।

चंदन पाउडर अप्लाई करें

चंदन में मौजूद स्किन संबंधित समस्या से राहत दिलाने में काफी मददगार है। इसके इस्तेमाल से त्वचा की रंगत में निखार आता है। इससे फेस पैक बनाने के लिए एक-दो चम्मच चंदन पाउडर लें, इसमें गुलाब जल मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं, करीब 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें।

एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल

एलोवेरा स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह सन बर्न, सूजन, कील-मुंहासे को कम करने में बहुत ही सहायक है। गर्मियों के दौरान त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए स्किन केयर रूटीन में एलोवेरा जेल जरूर शामिल करें।

Related Articles

Back to top button