आइए जानते हैं खाने के बाद किन चीज़ों से परहेज करना चाहिए..

कुछ लोग खाने के बाद नहाते हैं तो वहीं कुछ लोग भोजन के ठीक बाद चाय पीते हैं। ये सभी आदतें सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं। आइए जानते हैं खाने के बाद किन चीज़ों से परहेज करना चाहिए।

कई बार हेल्दी खाने के बाद भी आप स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से घिरे रहते हैं। हालांकि इसके पीछे आपकी कुछ आदतें भी जिम्मेदार हो सकती हैं। खाने के तुरंत बाद अनजाने में ऐसी गलती कर देते हैं, जिसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है।

कुछ लोग खाने के बाद नहाते हैं तो वहीं कुछ लोग भोजन के ठीक बाद चाय पीते हैं। ये सभी आदतें सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं। इसके अलावा भी कई ऐसी चीज़ें हैं जो भोजन के तुरंत बाद करने से सेहत प्रभावित होता है। आइए जानते हैं इसके बारे में…

झपकी लेना

खाना खाने के बाद झपकी लेना सुखद अहसास होता है, लेकिन यह सेहत के लिए हानिकारक है। भोजन के तुरंत बाद लेटने से एसिड रिफ्लक्स और सीने में जलन हो सकती है। इसलिए खाने के कुछ देर बाद टहलें जो पाचन के लिए बेहतर होगा।

अधिक मात्रा में पानी पीना

भोजन के तुरंत बाद अगर आप बहुत ज्यादा पानी पीते हैं, तो इससे पाचन पर असर पड़ता है। इसलिए भोजन के तुरंत बाद पानी पीने से बचना चाहिए। बेहतर है कि खाने के बाद 30 मिनट बाद ही पानी पिएं।

धूम्रपान करना

अगर आपको भी खाने के बाद सिगरेट पीने की लत है, तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। भोजन के बाद सिगरेट पीने से पाचन संबंधी समस्या और कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

नहाने से बचें

हेवी खाना खाने के बाद कभी न नहाएं, क्योंकि इससे खाना देरी से पचता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि नहाने के दौरान शरीर के चारों ओर रक्त प्रवाह बढ़ जाता है और पाचन तंत्र में दिक्कत हो सकती है।

खट्टे फलों का सेवन

खाने के तुरंत बाद  अंगूर और अन्य खट्टे फलों को खाने से बचें। इससे एसिड रिफ्लक्स और सीने में जलन का खतरा बढ़ सकता है। अगर आप इन फलों को खाना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि आप भोजन से पहले या बीच में इनका सेवन करें।

खाने के बाद चाय न पिएं

कई लोग खाने के तुरंत बादपीना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं, इससे आपको अपच की परेशानी हो सकती है। भोजन के बाद चाय के सेवन से खाना पचाना मुश्किल हो जाता है।

Related Articles

Back to top button