आइए जानते हैं, तेज धूप से होने वाले सिर दर्द को कम करने के लिए किन चीज़ों का सेवन करें..

सिर दर्द के कई कारण हो सकते हैं लेकिन चिलचिलाती धूप के कारण आप इस समस्या से परेशान हैं तो आप अपनी डाइट कुछ फूड आइटम्स शामिल कर सकते हैं। इनका सेवन कर सिर दर्द से राहत पा सकते हैं।

गर्मी में अक्सर लोग सिर दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं। इस मौसम में बढ़ते तापमान, खानपान में बदलाव, डिहाइड्रेशन आदि की वजह से सिर दर्द की समस्या बढ़ जाती है। कई बार यह दर्द इतना बढ़ जाता है कि पेनकिलर खाने से ही आराम मिलता है। हालांकि आप अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर सिर दर्द की समस्या से राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं, तेज धूप से होने वाले सिर दर्द को कम करने के लिए किन चीज़ों का सेवन करें। 

तरबूज का जूस

गर्मियों में शरीर में पानी की कमी के कारण आप सिर दर्द की समस्या से परेशान हो सकते हैं। ऐसे में आप अपनी डाइट में तरबूज या इसका जूस जरूर शामिल करें। इसमें लगभग 92 प्रतिशत पानी मौजूद होता है, जो शरीर को डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाता है। इसके अलावा तरबूज में फाइबर, पोटैशियम, विटामिन-सी, आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर की अन्य परेशानियों को दूर करने में मदद करते हैं।

पालक खाएं

इस मौसम में बढ़ते तापमान के कारण सिर दर्द की समस्या आम है, लेकिन हरी पत्तेदार सब्जियों के सेवन से आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं। पालक में मैग्नीशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो माइग्रेन अटैक को कम करने में मदद करता है।

दही है फायदेमंद

गर्मी में सिर दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए आहार में कैल्शियम युक्त फूड्स जरूर शामिल करें। इसके लिए आप नियमित रूप से दही का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद राइबोफ्लेविन और कैल्शियम सिर दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।

अदरक का सेवन करें

अदरक एक सुपरफूड है, जो सेहत संबंधी समस्या से राहत दिलाने में कारगर है। इसमें विटामिन-सी, कैल्शियम, आयरन, कॉपर, मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते है। अगर आप सिर दर्द की समस्या से परेशान हैं, तो आप अदरक की चाय पी सकते हैं या अपने खाने में अदरक को शामिल कर सकते है।

Related Articles

Back to top button