आइए जानते हैं पुदीना सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है?

पुदीना की पत्तियां सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। ये खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत से भी भरपूर होती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट ऊर्जा प्रोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं। आइए जानते हैं पुदीना सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है।

गर्मियों में पुदीना का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इस मौसम में अक्सर लोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए पुदीना के पत्तियों का इस्तेमाल करते हैं। यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ शरीर की कई तरह की परेशानियों को कम करने में सहायक है। हीट स्ट्रोक से बचाने के लिए पुदीना रामबाण की तरह काम करता है। इसमें प्रोटीन, मेंथोल, विटामिन-ए, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। पुदीना के पत्ते से सेहत को कई सारे लाभ मिलते हैं। तो आइए जानते हैं, पुदीना हेल्थ के लिए कैसे फायदेमंद है

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखे

पुदीने में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं। जिससे पाचन संबंधी समस्या दूर हो सकती है। अगर आप एसिडिटी से परेशान हैं, तो इसके लिए गुनगुने पानी में एक टी स्पून पुदीना का रस मिलाकर पी सकते हैं। इससे आपको आराम मिल सकता है।

मांसपेशियों के दर्द में गुणकारी

पुदीने में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं। अगर आप भी मांसपेशियों के दर्द से परेशान रहते हैं, तो पुदीने के तेल से मालिश कर सकते हैं।

ओरल हेल्थ

पुदीने में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जिससे सांसों से आने वाली बदबू कम हो सकती है। ये पत्तियां दांतों की सड़न और मसूड़े की बीमारी से भी बचाते हैं।

वजन कम करने में मददगार

पुदीना में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। इन पत्तियों को आप वेट लॉस जर्नी में शामिल कर सकते हैं।

बालों के लिए फायदेमंद

पुदीना बालों को स्वस्थ रखने में भी मददगार है। इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ की समस्या से राहत पा सकते हैं। बालों के लिए आप पुदीना के तेल में जैतून या नारियल के तेल मिला कर स्कैल्प पर मालिश कर सकते हैं।

ग्लोइंग स्किन के लिए

पुदीना में मौजूद एंटीसेप्टीक और एंटीबैक्टीरियल गुण स्किन को हेल्दी रखने में सहायक है। इससे त्वचा की नमी बरकरार रहती है। इसलिए आप अपने स्किन केयर रूटीन में पुदीना की पत्तियां शामिल कर सकते हैं। इन ताजे पत्तियों का रस चेहरे पर लगाएं, करीब 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

Related Articles

Back to top button