आइए जानते हैं, सोने से पहले किन फूड्स को परहेज करें..

गलत खानपान के कारण लोगों में अनिद्रा की समस्या बढ़ती जा रही है। जिससे शारिरिक और मानसिक तौर पर कमजोर होने लगते हैं। ऐसे में आपको कुछ फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें सोने से पहले अपनी डाइट में शामिल करने से बचें।

आजकल बिजी लाइफस्टाइल के कारण देर से सोना और लेट उठना लोगों की आम आदत बनती जा रही है। इतना ही नहीं सोने से ठीक पहले डिनर भी करते हैं, इन्हीं अनहेल्दी आदतों की वजह से आप कई तरह की बीमारियों के शिकार होते हैं। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताएंगे, जिन्हें बिस्तर पर जाने से पहले बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। तो आइए जानते हैं, सोने से पहले किन फूड्स को परहेज करें।

कैफीन युक्त चीज़ें

सोते समय चाय और कॉफी पीने से बचना चाहिए। इनमें मौजूद कैफीन से आपकी नींद प्रभावित हो सकती है। इतना ही नहीं, आइसक्रीम, डेसर्ट और चॉकलेट में भी कैफीन पाया जाता है। बेहतर नींद के लिए रात में कैफिन युक्त चीज़ों को खाने से बचें।

खट्टे फलों का सेवन

एसिडिक फूड खाने से भी नींद प्रभावित हो सकती है। इसलिए रात को सोते समय खट्टे फलों का सेवन करने से बचना चाहिए। फलों का रस, कच्चा प्याज, टमाटर की चटनी जैसे खाद्य पदार्थों रात में खाने से परहेज करें।

हेवी खाने से बचें

रात को हमेशा हल्का खाने की सलाह दी जाती है। अगर आप डिनर में हेवी खाते हैं, इससे आपके पाचन तंत्र पर असर पड़ेगा और आपकी नींद प्रभावित हो सकती है। दरअसल हेवी खाने से पेट दर्द और ऐंठन की समस्या हो सकती है। इसलिए रात में तली हुई चीजें जैसे बर्गर, चिप्स, कुरकुरे आदि न खाएं।

लिक्विड डाइट

रात में लिक्विड डाइट लेने से भी पूरी तरह परहेज करना चाहिए। दरअसल, अगर आप रात को सोते समय तरल पदार्थों का सेवन करते हैं, तो आपको बार-बार पेशाब जाने की नौबत आ सकती है। इसलिए रात में कभी भी तरबूज, खरबूजा और खीरा जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए। रात में सोते समय ज्यादा पानी पीने से भी बचना चाहिए।

शराब पीने से परहेज करें

अक्सर लोग रात में शराब पीना पसंद करते हैं, लेकिन रात को सोत समय अल्कोहल लेने से परहेज करना चाहिए। इससे पाचन पर असर पड़ता है, साथ ही नींद भी प्रभावित होती है। अगर आप नियमित रूप से शराब का सेवन करते हैं, तो खर्राटे की समस्या से भी परेशान हो सकते हैं।

Related Articles

Back to top button