आईपीएल में सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी में वेस्ट इंडीज खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो का नाम टॉप पर..

आईपीएल में कौन से खिलाड़ी के नाम कौन-सा रिकॉर्ड है ये बहुत कम लोगों को पता होता है। आईपीएल में सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी में वेस्ट इंडीज खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो का नाम टॉप पर है।

 आज के समय में पूरी दुनिया में क्रिकेट के दीवाने देखने को मिल जाएंगे। यहां तक कि पिछले कुछ सालों में लोगों के बीच इसकी दीवानगी तेजी से बढ़ रही है। इसका कारण यह है कि अब क्रिकेट अपने बहुत अलग-अलग फॉर्मेट के जरिए लोगों की रूचि को बरकरार रखने में मदद करता है। हम इसको ऐसे समझ सकते हैं हर किसी को वन डे मैच नहीं पसंद होता है, लेकिन वो 20-20 फॉर्मेट देखने में काफी रूचि रखता है।

कई बार हम मैच देखते हैं तो, हमें किसी दूसरे देश का बैट्समैन या बॉलर पसंद आ जाता है और हम चाहते हैं कि काश ये हमारे देश के किसी पसंदीदा खिलाड़ी के साथ खेलें, तो क्रिकेट ने इसे भी संभव कर दिया है। अब आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) के जरिए कई देशों के खिलाड़ी हमारे देश के खिलाड़ियों के साथ मिलकर खेलते हैं।

2008 में शुरू हुआ था IPL

जी हां, आईपीएल की शुरुआत साल 2008 में हुई थी, जिसके बाद से इसकी लोकप्रियता तेजी से बढ़ने लगी है। हर किसी को इंतजार होते है कि इस साल उकी पसंदीदा टीम में कौन से खिलाड़ी आने वाले हैं। हर साल इस खेल में 10 टीमें खेलती हैं, जिसमें दुनिया भर के देशों से खेलने वाले खिलाड़ी शामिल होते हैं। इस साल 31 मार्च से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आईपीएल के 16वें संस्करण की शुरुआत हो गई है।

पर्पल और ऑरेंज कैप का अलग महत्व

हर साल मैच खत्म होने के उपरांत देखा जाता है कि कौन-से खिलाड़ी ने सबसे अधिक रन बनाए हैं और कौन-से खिलाड़ी ने सबसे अधिक विकेट लिए हैं। इसको लेकर भी क्रिकेट प्रेमी काफी उत्सुक रहते हैं। इस मैच में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी को ऑरेंज कैप दी जाती है तो, वहीं, सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी को पर्पल कैप दी जाती है। हालांकि, सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ियों में विदेशी क्रिकेटर का नाम टॉप पर है, लेकिन कई भारतीय खिलाड़ियों का नाम टॉप 10 की लिस्ट में शामिल है।

इस खबर में हम आपको उन दस खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे, जिनका नाम आईपीएल में सबसे अधिक विकेट स्कोर करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल है।

1. ड्वेन ब्रावो

ड्वेन ब्रावो वेस्ट इंडीज खिलाड़ी हैं। यह चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस और गुजरात टाइटंस की ओर से खेल चुके हैं। अब तक आीपीएल में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड ब्रावो के नाम पर दर्ज है। उन्होंने 161 मैचों में कुल 183 विकेट झटके हैं।

2. युजवेंद्र चहल

युजवेंद्र चहल ने आईपीएल के कुल 133 मैच में 171 विकेट झटके हैं। वह मुंबई इंडियंस, राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बंगलुरू की तरफ से खेल चुके हैं।

3. लसिथ मलिंगा

लसिथ मलिंगा श्रीलंका के शानदार खिलाड़ी हैं, हालांकि उन्होंने अब क्रिकेट की हर एक फॉर्मेट से रिटायरमेंट ले ली है। इन्होंने आईपीएल मुम्बई इंडियन्स की ओर से खेला था, जिस दौरान कुल 122 मैचों में उन्होंने 170 विकेट लिए थे।

4. अमित मिश्रा

अमित मिश्रा ने आईपीएल के कुल 154 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 166 विकेट लिए हैं। मिश्रा ने दिल्ली कैपिटल्स, सनराइजर्स हैदराबाद और डैक्कन चार्जर्स टीम की तरफ से गेंदबाजी करते हुए ये रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

5. रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन ने कुल 185 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 158 विकेट लिए हैं। वह पंजाब किंग्स, चेन्नई सुपर किंग्स, राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेल चुके हैं। इनका नाम हमेशा से देश के टॉप बॉलर की लिस्ट में बरकरार है।

6. पीयूष चावला

पीयूष चावला कोलकाता नाईट राइडर्स, पंजाब किंग्स, चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस की तरफ से खेल चुके हैं। इस दौरान उन्होंने कुल 166 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 157 विकेट अपने नाम किए हैं।

7. भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार ने कुल 147 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 154 विकेट लिए हैं। वह पुणे वॉरियर्स इंडिया और सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेल चुके हैं। इस साल भी भुवनेश्वर सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेल रहे हैं।

8. सुनील नारायण

सुनील नारायण वेस्ट इंडिज खिलाड़ी हैं। उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से कुल 149 मैच खेले हैं और इसमें कुल 153 विकेट अपने नाम किए हैं।

9. हरभजन सिंह

हरभजन सिंह ने कुल 163 आईपीएल मैच खेले हैं और इसमें 150 विकेट झटके हैं। वह कोलकाता नाइट राइडर्स, चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस की तरफ से खेल चुके हैं।

10. जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह ने कुल 120 मैच में 145 विकेट झटके हैं। वह मुंबई इंडियंस की तरफ से खेल चुके हैं। चेटिल होने के कारण इस साल बुमराह किसी टीम की ओर से नहीं खेल रहे हैं। 

Related Articles

Back to top button