आपको कुछ असरदार देसी उपाय बताएंगे, जिन्हें आजमाकर हेयर फॉल से पा सकते हैं राहत..

गर्मी के मौसम में बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। जिससे  बाल झड़ने की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में इस मौसम में स्कैल्प की विशेष रूप से देखभाल करना जरूरी है। अक्सर लोग बालों को झड़ने से रोकने के लिए महंगे हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। चाहें तो आप घरेलू उपायों की मदद से भी बालों को मजबूत कर सकते हैं। आपको कुछ असरदार देसी उपाय बताएंगे। जिन्हें आजमाकर हेयर फॉल से राहत पा सकते हैं।

एलोवेरा जेल लगाएं

एलोवेरा जेल में ऐसे गुण होते हैं, जो बालों के विकास में मदद करते हैं। बाल धोने से पहले अपने स्कैल्प और बालों पर एलोवेरा जेल लगाएं। 30 मिनट बाद साफ कर लें। आप इससे हेयर मास्क भी बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप बराबर मात्रा में एलोवेरा जेल और नारियल तेल एक साथ अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसे बालों पर लगाएं, लगभग 30 मिनट बाद धो लें।

नारियल तेल से करें मालिश

नारियल तेल में कई तरह के विटामिन्स पाए जाते हैं, जो बालों को मजबूत बनाने और झड़ने से रोकने में मददगार है। अपने स्कैल्प पर इस तेल से मालिश करें और एक घंटे बाद धो लें।

प्याज का रस है फायदेमंद

प्याज के रस में मौजूद सल्फर बालों को बढ़ाने में मददगार है। इसके लिए प्याज का रस अपने स्कैल्प पर लगाएं और 30 मीनट बाद बालों को धो लें।

अंडा और जैतून तेल 

अंडा में प्रोटीन और बायोटिन पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। जो बालों के विकास में सहायक है। एक बाउल में अंडा तोड़ लें, इसमें एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। इसे अपने बालों पर लगाएं। लगभग 30 मिनट बाद धो लें।

मेथी है गुणकारी

मेथी के बीज में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड होता है जो बालों को झड़ने से रोकता है। मेथी के दानों को रातभर के लिए भिगो दें। अगले दिन इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। अब इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। करीब आधे घंटे बाद धो लें।

Related Articles

Back to top button