आयुर्वेदिक एक्सपर्ट ने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए इन चीजों को खाने की दी सलाह, जानें ..

हाई ब्लड प्रेशर को एक साइलेंट किलर माना जाता है। इसी की वजह से दिल से जुड़ी परेशानी भी हो सकती है। सिरदर्द, सांस लेने में तकलीफ, नाक से खून आना, चिंता हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों में से हैं। अगर हाई ब्लड प्रेशर का इलाज नहीं किया जाता है तो दूसरी हेल्थ से जुड़ी समस्याओं के बीच स्ट्रोक, किडनील डैमेज, हार्ट फेलियर हो सकता है। ब्लड प्रेशर को स्वाभाविक रूप से नियंत्रित करने के लिए दवाओं के अलावा लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने की सलाह दी जाती है। आयुर्वेदिर एक्सपर्ट डॉ. दीक्षा भावसार ने अपने लेटेस्ट इंस्टाग्राम पोस्ट में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए कुछ चीजों को खाने की सलाह दी है। जानिए-

1) काली मिर्च

काली मिर्च का इस्तेमाल किचन में खूब किया जाता है। यह एक स्ट्रॉन्ग और तीखा मसाला है। जो गर्म होता है और इसी के साथ पचने में हल्का और वात और कफ को संतुलित करता है। कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के लिए यह सबसे अच्छा है। रोजाना खाली पेट गर्म पानी के साथ एक काली मिर्च खाने की सलाह दी जाती है।

2) आंवला

हेल्थ के लिए आंवला कई चमत्कारी गुणों के साथ आता है। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए ये सबसे अच्छा फल है। सर्दियों के दौरान आंवला को फल के रूप में या जूस के रूप में खाली पेट लें। वहीं दूसरे मौसम में का पाउडर या टैबलेट ले सकते हैं।

3) लहसुन   

लहसुन में वात-कफ को कम करने वाले गुणों होते हैं, ऐसे में इसमें एंटी हाईपरटेंसिव गुण होते हैं जो शरीर को साफ करने में मदद करते हैं। रोजाना खाली पेट 1 लहसुन की कली चबाएं।

4)  काली किशमिश

इनमें पोटेशियम होता है जो ब्लडप्रेशर को कम करने में मदद करता है। नाश्ते से 25-30 मिनट पहले 5-7 रात भर भिगोई हुई किशमिश लें।

5) अर्जुन चाय

अर्जुन एक बेहतरीन कार्डियो-प्रोटेक्टिव आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है। जो हेल्दी कोलेस्ट्रॉल और ब्लडप्रेशर को बनाए रखने में मदद करता है। सोने के समय अर्जुन चाय लें यानी रात के खाने के 1.5 घंटे बाद रोजाना लगभग 9:30 बजे इस चाय को पीएं। इसे बनाने के लिए 1 कप दूध और 1 कप पानी लें, उसमें 1 चम्मच अर्जुन की छाल/छाल का पाउडर डालें और उबालें। दूध में उबाल आने पर उसमें 1 चुटकी दालचीनी, आधा छोटी चम्मच हल्दी और 1 काली मिर्च (कुटी हुई) डाल दीजिए। फिर छानकर घूंट-घूंट कर पीएं।

Related Articles

Back to top button