इन आसान से उपाय अपनाकर आप भी अपने बाल कर सकते हैं बेहतर..

 लंबे और घने बाल आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में देखभाल की कमी और कुछ अन्य लापरवाहियों से बालों की क्वॉलिटी बहुत खराब हो रही है तो इन तरीकों से रखें बालों को घना और काला।

अनियमित दिनचर्या, ऊट-पटांग खान-पान और केमिकलयुक्त कॉस्मेटिक्स के बढ़ते इस्तेमाल के चलते आजकल लोगों के बाल समय से पहले सफेद होने के साथ झड़ भी रहे हैं और पतले भी हो रहे हैं। ऐसे में तमाम लोग अपने बालों को काला-घना और मजबूत बनाने के लिए तमाम जतन करते नजर आ जाएंगे। क्या आप भी ऐसी ही समस्या से जूझ रहे हैं और कई प्रयोग करने के बावजूद भी मनचाहा परिणाम नहीं मिल रहा, तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। इन आसान से उपाय अपनाकर आप भी अपने बाल बेहतर कर सकते हैं

दुनिया के दूसरे सबसे बड़े माइक्रोब्लॉगिंग मंच, कू ऐप पर मशहूर योग गुरु, आध्यात्मिक वक्ता और लेखिका आचार्य प्रतिष्ठा ने बालों की आम परेशानी से जुड़े उपाय बताते हुए एक वीडियो शेयर किया है। अपने वीडियो में आचार्य प्रतिष्ठा ने लोगों को बालों को स्वस्थ रखने के लिए आसान से दैनिक उपाय बताए हैं, जो काफी कारगर साबित होते हैं।

जानिए क्या हैं यह आसान से उपायः

– केमिकल बेस्ड शैंपू का इस्तेमाल बिल्कुल बंद कर दें और प्राकृतिक रूप से बालों की सफाई वाली चीज़ों का इस्तेमाल करें।

– हीट स्टाइलिंग या ऐसे ही अन्य उपाय जो आपके बालों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं, उनसे दूरी बना लें।

– अपने बालों में आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल करें इनका रिजल्ट जल्द नजर आता है और लंबे समय तक बना रहता है।

– रोजाना योगाभ्यास करने से भी बालों की ग्रोथ होती है और उनकी क्वॉलिटी भी सुधरती है। 

– एशेंसियल ऑयल्स से सप्ताह में कम से कम दो बार बालों की अच्छे से मालिश करें।

– स्ट्रेस से दूर रहें, खुश रहें। जो ना केवल आपके बालों बल्कि पूरे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

– गुरुत्वाकर्षण बल के कारण हमेशा रक्त का संचार सिर से पैरों की तरफ ज्यादा होता है। तो अपने सिर में ब्लड का सर्कुलेशन तेज करने के लिए पैरों को ऊपर और सिर को नीचे करके उल्टे होने का भी योगाभ्यास करें।

– प्राकृतिक दिनचर्या का पालन करें और स्वस्थ रहें।

Related Articles

Back to top button