इन उपायों से पाएं गैस से राहत

तला-भुना ज्यादा खाना खाने की वजह से कई बार पेट में गैस बनने लगती है। जिसकी वजह से कई बार पेट में तेज दर्द होने लगता है। ऐसे में समझ नहीं आता कि क्या करें। दवाइयां खाना ही लॉस्ट ऑप्शन नजर आता है तो आज हम आपको ऐसे कुछ उपायों के बारे में बताने वाले हैं जिसकी मदद से गैस की समस्या कर सकते हैं झट से दूर।

बहुत ज्यादा ऑयली- स्पाइसी फूड्स खाना, खाने के तुरंत बाद सोने या बैठने की आदत जैसी कई वजहें गैस के लिए जिम्मेदार हो सकती हैं। गैस बनने पर बहुत ही तेज पेट दर्द होता है, जिसके लिए सिर्फ दवाइयों का ही सहारा नजर आता है। अगर आपको भी अक्सर गैस का पेन परेशान करता है और समझ नहीं आता कि कैसे तुरंत राहत पाएं, तो इसके लिए आप यहां दिए गए उपायों की ले सकते हैं मदद। 

जो काफी हद तक गैस, ब्लोटिंग, अपच जैसी समस्याएं दूर करते हैं और पाचन को दुरुस्त रखने का काम करते हैं।

गैस से राहत दिलाने वाले उपाय 

घरेलू नुस्खे

पेट में फंसी गैस को बिना दवाओं के दूर करने में घरेलू नुस्खे बेहद असरदार साबित हो सकते हैं। अदरक, धनिया, जीरा, पार्सले इन सभी में ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो गैस से तुरंत राहत दिलाते हैं। वैसे खाने के आधे या एक घंटे बाद नींबू पानी पीने की आदत भी इस समस्या से दूर रखती है। 

हल्की-फुल्की स्ट्रेचिंग और वॉक करें

गैस रिलीज करने में हल्की-फुल्की स्ट्रेचिंग भी बेहद मददगार हो सकती है। इसके लिए हाथों और पैर के पंजों को मैट या जमीन पर टिकाएं। आपकी पोजिशन बिल्कुल पहाड़ की तरह बन जाएगी। अब हल्का-हल्का अपने कंधों को अंदर की ओर पुश करें। 

दूसरी स्ट्रेचिंग में आप घुटनों के बल बैठ जाएं। हाथों को मैट पर फैला दें। लेकिन हिप्स हवा में उठे होने चाहिए। इसमें भी कंधों को नीचे की ओर धीरे-धीरे पुश करें। पेट में फंसी गैस रिलीज होने लगती है।

गैस की समस्या होने पर चलने-फिरने से भी फायदा मिलता है। 

हॉट कंप्रेस है फायदेमंद

पेट पर हॉट कंप्रेस करने से गैस रिलीज होती है और पाचन से जुड़ी दिक्कतें भी दूर होती हैं। 

सेब के सिरके का कमाल

गैस की समस्या दूर करने में सेब का सिरका काफी फायदेमंद है। जो गैस ही नहीं, बल्कि ब्लोटिंग और अपच जैसी समस्याएं दूर करने में भी असरदार है। एक कप गुनगुना पानी लें। इसमें एक चम्मच के लगभग सेब का सिरका मिलाएं और पी लें। कुछ ही देर में आपको राहत महसूस होने लगेगी।  

Related Articles

Back to top button