इन घरेलू नुस्खों से करें मच्छरों के काटने का इलाज, जानें?

 गर्मियों का मौसम आते ही मच्छरों का आतंक बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। इनके काटने पर स्किन थोड़ी फूल जाती है जहां खुजली के साथ कई बार जलन की प्रॉब्लम भी होती है। तो इस समस्या से निपटने में ये घरेलू उपाय आ सकते हैं काम।मच्छर दिखने में छोटे लेकिन बेहद खतरनाक कीड़े होते हैं। जो कई सारी बीमारियां का घर होते हैं। मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, एन्सेफलाइटिस, पीला ज्वर ये सारी बीमारियां मच्छरों के काटने से फैलती हैं। समय रहते इनका इलाज न मिल पाने पर व्यक्ति की जान भी जा सकती है। 

मच्छरों के काटने पर बहुत तेज खुजली होती है। काटने वाली जगह सूज जाती है, लाल हो जाती है और कई बार तो बहुत प्रभावित जगह पर जलन भी होती है। तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिन्हें ट्राय कर आप मच्छर के काटने से होने वाली खुजली, जलन और रेडनेस को कर सकते हैं कम। 

मच्छरों के काटने का इलाज

एलोवेरा

मच्छर काट लें और उस जगह पर खुजली के साथ ही जलन भी हो रही हो, तो उस जगह पर एलोवेरा जेल लगाएं। इससे तुरंत राहत मिलती है।  

शहद

मच्छर काटने वाली जगह पर शहद लगाने से भी सूजन, जलन और रेडनेस कम हो जाती है और खुजली से तो राहत मिलती ही है। ऐसा इसलिए क्योंकि शहद में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो इनसे तुरंत राहत दिलाते हैं।

तुलसी

मच्छर के काटने से होने वाली खुजली, जलन और सूजन से तुरंत राहत पाने के लिए आप तुलसी के पत्तों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तुलसी के पत्तों को मसलें और इससे निकलने वाले रस को मच्छर काटने वाली जगह पर लगाएं। 

बर्फ

मच्छर के काटने वाली जगह बर्फ रगड़ने से भी आराम मिलता है। खुजली हो, जलन या फिर रेडनेस सब इससे कम हो जाती है। 

लहसुन

मच्छर के काटने से होने वाली इन परेशानियों को दूर करने में लहसुन का इस्तेमाल भी बेहद कारगर है। लहसुन में एंटीवायरल गुण होते हैं। लहसुन का पेस्ट बनाकर या फिर कली लेकर उस जगह पर रब करें। बहुत जल्द आराम मिलेगा। 

तो ट्राय करें ये उपाय और पाएं इन समस्याओं से जल्द राहत।

Related Articles

Back to top button