इसकी मदद से आप अपने पीठ के कालेपन को कर सकती हैं कम,तो आइए जानें…

अक्सर महिलाएं पीठ के कालेपन से परेशान रहती हैं ऐसे में डिजाइनर ड्रेस पहनने से कतराती हैं। आज आपको कुछ आसान घरेलू टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से पीठ की डार्कनेस को कम कर सकती हैं।

 गर्मियों के मौसम में पीठ पर होने वाले कालेपन और मुंहासे की समस्या आम है, लेकिन जब आप साड़ी या कोई अन्य स्टाइलिश ड्रेस पहनती हैं, तो डार्क पीठ आपकी खूबसूरती को कम कर सकती है। ऐसे में आपको कुछ आसान टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप पीठ के कालेपन को कम कर सकती हैं। आइए जानें…

नींबू और बेसन

पीठ के कालेपन को दूर करने के लिए नींबू और बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में तीन चम्मच बेसन लें, इसमें नींबू का रस मिलाएं। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंट लें। इस पेस्ट से स्किन पर मसाज करें। कुछ देर बाद पानी से अच्छी तरह धो लें।

ग्लिसरीन और दूध

पीठ की डार्कनेस को कम करने के लिए ग्लिसरीन और दूध का प्रयोग कर सकते हैं। नहाने से पहले दूध और ग्लिसरीन को एकसाथ मिलाकर पीठ पर लगाएं। करीब 15-20 मिनट बाद गुनगुने पानी से साफ कर लें।

एलोवेरा जेल और नींबू

नींबू में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह स्किन को साफ करने में मदद करता है। इसके लिए एक छोटे बाउल में 4-5 चम्मच एलोवेरा जेल लें, इसमें नींबू का रस मिलाएं। अब इससे पीठ पर हल्के हाथों से मसाज करें। कुछ देर बाद साफ पानी से धो लें।

पपीता और ओट्स पाउडर

सबसे पहले पपीते को मैश कर लें, इसमें ओट्स पाउडर और दही मिलाएं। इस पेस्ट को पीठ पर लगाएं। लगभग 15 मिनट बाद साफ कर लें, इससे पीठ की डार्कनेस कम होने के साथ मुंहासे की समस्या से भी निजात मिल सकता है।

Related Articles

Back to top button