इस आर्टिकल में आपको एसी की कूलिंग को पर असर डालने वाली कुछ खास बातों को बताने जा रहे हैं..

कई बार बढ़ती गर्मी के साथ महसूस होता है कि कमरे या हॉल का एसी ठीक से काम नहीं कर रहा है। कूलिंग कम लगने लगती है। एसी की कूलिंग कई वजहों से कम लग सकती है।

अप्रैल का महीना चल रहा है। देश के अधिकतर राज्यों में इसी के साथ गर्मी भी बढ़ने लगी है। ऐसे में घर में पंखे-कूलर की ठंडी हवा से अलग एसी की कूलिंग ही गर्मी का समाधान बन रही है। अगर आपके घर का एसी भी ठंडी कूलिंग देने में बेअसरदार लग रहा है तो इसकी कुछ वजहें हो सकती हैं। इस आर्टिकल में आपको एसी की कूलिंग को पर असर डालने वाली कुछ खास बातों को बताने जा रहे हैं-

थर्मोस्टेट में हो सकती है गड़बड़ी

अगर एसी की कूलिंग कम लग रही है तो इसके लिए एसी का थर्मोस्टेट जिम्मेदार हो सकता है। दरअसल इस सेंसर की मदद से ही रूम के ट्रेम्प्रेचर के मुताबिक कम्प्रेसर को कूलिंग साइकिल स्टार्ट और स्टॉप करने में मदद मिलती है।

अगर रूम के टेम्प्रेचर के हिसाब से कूलिंग नहीं मिल रही है तो इस सेंसर में खराबी कारण हो सकती है।

कंडेनसर कॉइल में गंदगी

एसी की कूलिंग के लिए कंडेनसर कॉइल भी एक कारण हो सकता है। कई बार कंडेनसर कॉइल में गंदगी का जमा होना एसी की कूलिंग पर असर डालता है। एसी की कूलिंग ठीक तरह से काम करे इसके लिए कंडेनसर कॉइल का साफ होना जरूरी है।

एयर फिल्टर का ब्लॉक होना

एसी की कूलिगं के लिए एयर फिल्टर का ठीक से काम करना जरूरी है। एयर फिल्टर में किसी तरह की ब्लॉकेज के चलते भी एसी की कूलिंग पर असर पड़ता है।

इस स्थिति में कूलिंग कम लग सकती है। इसलिए एयर फिल्टर की सफाई भी कूलिंग के लिए मायने रखती है।

कूलेंट में कमी

कूलेंट इवेपोरेट कॉइल के जरिए घूमता है। ऐसा होने पर ही इसके ऊपर फ्लो होने वाली एयर ठंडी होती है। इस ठंडी हवा को ही रूम के लिए सेंड किया जाता है। हालांकि, अगर कूलेंट का लेवल ही कम हो तो एसी की कूलिंग पर इसका सीधा असर पड़ता है।

कम्प्रेसर में गड़बड़ी

एयर कंडिशनर में कम्प्रेसर एक अहम रोल में होता है। रूम में कूलिंग के लिए कम्प्रेसर का ठीक तरह से काम करना जरूरी है। एसी की कूलिंग में कम्प्रेसर में आ रही खामी की वजह से भी असर पड़ता है। इसलिए कम्प्रेशर को भी एक बार ठीक से चेक कर लेना चाहिए।

Related Articles

Back to top button