इस चैत्र नवरात्रि पे इन पैकेज के जरिए आप कम पैसों में 5 देवी मंदिरों के कर सकते हैं दर्शन..

जल्द ही चैत्र नवरात्रि की शुरुआत होने वाली है। ऐसे में अगर आप भी माता रानी के दर्शन की योजना बना रहे हैं तो IRCTC ने एक बेहद शानदार पैकेज जारी किया है। इस पैकेज के जरिए आप कम पैसों में 5 देवी मंदिरों के दर्शन कर सकते हैं।

 लोगों को देश-विदेश घुमाने और भारत में पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से आईआरसीटीसी (IRCTC) लगातार नए-नए टूर पैकेजेस का एलान करता है। देश-विदेश घुमाने के साथ भी भारतीय रेलवे लोगों को धार्मिक स्थलों की यात्रा करने का भी मौका दे रहा है। इसी क्रम में अब आईआरसीटीसी नवरात्रि के मौके पर लोगों के लिए एक विशेष पैकेज जारी किया है। इस नए टूर पैकेज के जरिए आप देश के 5 प्रमुख देवी मंदिरों के दर्शन कर पाएंगे। तो चलिए जानते हैं इस पैकेज से जुड़ी सभी जानकारी-

इन देवी मंदिरों के होंगे दर्शन

22 मार्च से शुरू होने वाले चैत्र नवरात्रि के मौके पर आईआरसीटीसी आपको माता रानी के भव्य का सुनहरा अवसर दे रहा है। इस टूर पैकेज के जरिए आप पांच प्रमुख देवी मंदिरों में अपना माथा टेक सकते हैं। इन मंदिरों में माता वैष्णो देवी, कांगड़ा देवी, ज्वालाजी, चामुंडा, चिंतपूर्णी के मंदिर शामिल हैं। पांच दिन और 6 रातों वाली इस यात्रा के जरिए लोगों को आध्यात्मिक अनुभव का मौका मिलेगा। आईआरसीटीसी के इस खास पैकेज का नाम 5 देवी दर्शन: वैष्णो देवी, कांगड़ा देवी, ज्वालाजी, चामुंडा, चिंतपूर्णी एक्स जयपुर/अजमेर है।

कब से शुरू होगी यात्रा

इस आध्यात्मिक यात्रा के लिए दो तारीखें तय की गई हैं, जिसे यात्री अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकता है। पांच देवी दर्शन वाले इस टूर पैकज के लिए आप 22 और 29 मार्च की बुकिंग करा सकते हैं। यात्रा के लिए ट्रेन जयपुर से चलेगी, लेकिन यात्री अपनी सुविधा के मुताबिक अजमेर जंक्शन, किशनगढ़, फुलेरा जंक्शन, जयपुर, गांधीनगर जेपीआर, दौसा, बांदीकुई जंक्शन, राजगढ़, अलवर, खैरथल, रेवाड़ी, गुड़गांव, दिल्ली कैंट, दिल्ली, करनाल, अंबाला कैंट जंक्शन से भी ट्रेन पकड़ सकते हैं।

कितना होगा किराया

पांच देवी दर्शन वाली इस आध्यात्मिक यात्रा के लिए किराया भी काफी कम तय किया गया है। भारतीय रेलवे की तरफ से इस यात्रा के लिए थर्ड एसी और स्लीपर के लिए अलग-अलग किराया तय किया गया है। अगर आप थर्ड एसी के लिए बुकिंग करा रहे हैं, तो आपको एक व्यक्ति के लिए 17,735 रुपये, दो व्यक्तियों के लिए 14,120 रुपये और तीन लोगों के लिए 13,740 रुपये देने होंगे। वहीं, स्पीलर के लिए आपको एक व्यक्ति के लिए 14,735, दो लोगों के लिए 11,120 और तीन व्यक्तियों के लिए 10,740 रुपये देने होंगे।

ये होंगी सुविधाएं

देवी दर्शन के लिए तय किए गए इस बेहद कम किराए के तहत आपको अन्य कई सुविधाएं भी मिलेंगी। किराए के इन रुपयों के तहत आपको अजमेर-जम्मू तवी-अजमेर के लिए ट्रेन में रिजर्वेशन, सड़क परिवहन, पर्यटन स्थलों का भ्रमण, पिक एंड ड्रॉप, कटरा में दो रातें और कांगड़ा में एक रात रूकने की सुविधा दी जाएगी। साथ ही 3 होटलों में नाश्ता,टोल, पार्किंग आदि सुविधाएं भी दी जाएंगी। यात्रा से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए आप आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। इसके अलावा जानकारी या बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी के ऑफिस भी जा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button